LIVE: क्रिसमस गिफ्ट, पीएम मोदी ने मेट्रो की नई मजेंटा लाइन को दिखाई हरी झंडी

क्रिसमस गिफ्ट, पीएम मोदी ने मेट्रो की नई मजेंटा लाइन को दिखाई हरी झंडी

उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाइक सहित कई नेता मौजूद थे.

By: | Updated: 25 Dec 2017 02:28 PM
PM Modi and cm yogi To Launch Delhi Metro Magenta Line Today
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली-एनसीआर के लोगों को क्रिसमस का तोहफा दिया है. पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज दिल्ली के कालकाजी और नोएडा के बोटैनिकल गार्डन के बीच मेट्रो की नई मजेंटा लाइन की शुरुआत कर दी है. इस दौरान पीएम मोदी ने मेट्रों में सफर भी किया है.

मैजेंटा लाइन मेट्रो, जानें- आपके लिए कितनी फायदेमंद है और क्या-क्या हैं खासियतें?

LIVE UPDATES:




    • पीएम मोदी न कहा कि साल 2002 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी मेट्रो के पहले यात्री बने थे. उन्होंने कहा कि जल्द ही दिल्ली मेट्रो नेटवर्क दुनिया के टॉप रेल नेटवर्क्स में शूमार होगा.

    • पीएम मोदी ने कहा कि अपनी बाईक औऱ कार से जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. इससे ईधन की बजत होगी और वातावरण भी शुद्ध रहेगा.

    • पीएम मोदी ने कहा कि मेट्रो शुरु करने में करोड़ों रुपए लगते हैं. हमारी कोशिश है कि साल 2022 में जब भारत की आजादी के 75 साल होंगे तब ट्रांसपोर्टेशन दुनिया के बाकी देशों जैसा हो.

    • नोएडा के एमिटी ग्राउंड पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैं तो अपने ही राज्य में आया हूं. इस राज्य ने मुझे गोद लिया है. वाराणसी ने मुझे पहली बार सांसद बनाया है.


  • modi 23

    • मोदी ने मेट्रो की नई मजेंटा लाइन को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन दौड़ी

    • उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाइक सहित कई नेता मौजूद हैं.





 



मेट्रो लाइन के उद्घाटन के लिए क्या तैयारियां की गई हैं?

नोएडा के बोटेनिकल गार्डन से कालकाजी मंदिर के बीच शुरू हो रही इस मेट्रो लाइन के उद्घाटन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पीएम मोदी मजेंटा लाइन मेट्रो के उद्घाटन के मौके पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

मेट्रो लाइन के उद्घाटन से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘’यह नई लाइन एक और उदाहरण है कि हम कैसे शहरी परिवहन का आधुनिकीकरण कर रहे हैं.’’






सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम

पीएम मोदी के नोएडा दौरे को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. बताया जा रहा है कि 15 एसपी, 25 एएसपी, 45 डीएसपी, 1900 कॉन्स्टेबल मोदी के नोएडा दौरे के दौरान तैनात रहेंगे. इसके साथ ही अर्द्धसैनिक बल, पीएसी, आरएएफ, सीआरपी और एसपीजी के जवान चप्पे-चप्पे पर मौजूद रहेंगे.

आप का मोदी-योगी पर हमला

हालांकि मेट्रो की ये नई लाइन सफर से पहले ही विवादों के साए में घिर गई है. मेट्रो लाइन के उद्घाटन के मौके पर केजरीवाल को न बुलाए जाने पर आम आदमी पार्टी ने पीएम मोदी और सीएम आदित्यनाथ पर हमला बोला है.

आम आदमी पार्टी प्रवक्ता संजय सिंह ने कहा है, ‘’राजनीति में एक सामान्य शिष्टाचार का पालन करने से अगर मोदी जी और योगी जी की सरकार परहेज कर रही है तो यह इस बात को दर्शाता है कि यह एक ओछी राजनीति है. आप एक चुने हुए सीएम के साथ बैठना नहीं चाहते.’’

पीएम मोदी ने किया एक साल में तीन लाइनों का उद्घाटन

बता दें कि इस साल ये तीसरा मौका होगा जब पीएम मोदी मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे. इससे पहले हैदराबाद और कोच्चि मेट्री की शुरुआत भी पीएम मोदी की मौजूदगी में ही हुई थी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PM Modi and cm yogi To Launch Delhi Metro Magenta Line Today
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story सीबीएसई ने 12वीं के फिजिकल एजुकेशन विषय की परीक्षा तारीख बदली