पटना में PM मोदी का एलान- देश की 20 बेस्ट यूनिवर्सिटी को मिलेंगे 10 हजार करोड़

पटना में PM मोदी का एलान- देश की 20 बेस्ट यूनिवर्सिटी को मिलेंगे 10 हजार करोड़

By: | Updated: 14 Oct 2017 07:26 PM
पटना/नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार के एक दिवसीय दौरे पर पटना यूनिवर्सिटी पहुंचे और यूनिवर्सिटी  के शताब्दी समारोह में हिस्सा लिया. यहां पर पीएम मोदी और नीतीश कुमार ने एक साथ मंच शेयर किया और एक दूसरे को देखकर मुस्कुराए भी. यहां हैं पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें-

LIVE UPDATES-

  • पीएम मोदी का बड़ा ऐलान- भारत सरकार एक योजना लेकर आई है जिसके तहत देश के 10 प्राईवेट और 10 सरकारी यूनिवर्सिटीज को वर्ल्डक्लास बनाने के लिए 10 हजार करोड़ मिलेंगे. इनका सेलेक्शन ना तो मैं करूँगा न कोई मुख्यमंत्री, बल्कि इसके लिए एक चैलेंज दिया गया है जिसमें यूनिवर्सिटीज़ को भाग लेना होगा. इन 20 यूनिवर्सिटीज़ को नियम-क़ानून से मुक्ति दी जाएगी और 5 सालों में 10 हज़ार करोड़ रुपए दिए जाएँगे. इसमें भाग लेने के लिए मैं पटना यूनिवर्सिटी को निमंत्रण देने आया हूँ.

  • पीएम मोदी ने कहा- स्टार्ट अप की मामले में हम दुनिया में चौथे नंबर पर हैं. पहले हम सांप से खेलते थे आज हम माउस से खेलते हैं.

  • पीएम ने सुनाई कहानी- मैं एक बार ताइवान गया था. जब मैं मुख्यमंत्री भी नहीं था. तब चुनाव से मेरा नाता भी नहीं थां. वहां मेरे साथ इंटरप्रिटर था. उससे मेरी दोस्ती हो गई. तब उसने मुझसे कहा- अगर बुरा ना लगे तो एक जानकारी चाहिए. मैंने पूछा- बताइए क्या है. उसने संकोच के साथ कहा, 'ये हिंदुस्तान अभी भी वैसा ही है, सांप सपेरे वाला, जादू टोने वाला...'. मैंने उससे पूछा कि मुझे देखकर क्या लगता है. दुनिया हमें सांप-सपेरे वाला देश मानती थी लेकिन जब हमारे देश के बच्चों ने IT रिवॉल्यूशन करके दिखाया तो विश्व हैरान रह गया.

  • पीएम मोदी ने कहा- एक समय था जब हम कॉलेज सीखने के लिए जाते थे, लेकिन अब ये युग समाप्त हो चुका है. आज विश्व तेजी से बदल रहा है, मानव की सोच जिस प्रकार से बदल रही है, तब हमारी युनिवर्सिटी के लिए बड़ी चुनौती ये नहीं है कि नया क्या सीखाए, बल्कि बड़ी चुनौती है कि पुराना जो सीखकर आया है उसे कैसे भुलाए. शिक्षा का उद्देश्य है कि दिमाग को खाली करना, खुला करना. अगर परिवर्तन लाना है तो हम सबको भी विश्विद्यालय में दिमाग खोलने का अभियान चलाना होगा. जब खुलेगा तब चारों तरफ से नई चीजें भरने के लिए जगह बनेगी.

  • पीएम ने कहा- आज हिंदुस्तान का शायद ही कोई ऐसा राज्य होगा जहाँ के सिविल सर्विसेज़ में पहले पाँच स्थानों में पटना यूनिवर्सिटी का कोई छात्र न हो.

  • पीएम मोदी ने कहा- भारत सरकार बिहार के विकास के लिए प्रतिबद्ध है. 2022 में जब देश आजादी के 75 साल मानए तो बिहार राज्य भी देश के समृद्ध राज्यों की  बराबरी में खड़ा रहे ये संकल्प लेकर आगे बढ़ रहे हैं.

  • पीएम मोदी ने कहा- मैं सबसे पहले इस पवित्र धरती को नमन करता हूं क्योंकि आज हमारा देश जहां भी है उसे यहां तक पहुंचाने में इस विश्वविद्यालय का बड़ा योगदान रहा है. चीन में कहावत है कि अगर आप सालभर का सोचते हैं तो अनाज बोइए, 10-20 साल का सोचते हैं तो वृक्ष बोइए और अगर पीढियों की सोचते हैं मनुष्य बोइए.
    35

  • पीएम मोदी के संबोधन के समय लगे मोदी-मोदी के नारे

  • पीएम मोदी की मौजूदगी में सुशील मोदी का लालू यादव पर तंज, कहा- अगर इस विश्वविद्यालय ने नीतीश कुमार, रविशंकर प्रसाद और अश्विनी चौबे दिए हैं तो लालू यादव भी यहीं की देन हैं.

  • पीएम मोदी के इस दौरे पर बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कसा तंज, कहा- आदरणीय प्रधानमंत्री जी, पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने पर मुख्य अतिथि के तौर पर मैं आपका स्वागत करता हूं. हालांकि मुझे भी निमंत्रण मिला है लेकिन बहुत देर से. इसके बावजूद मोहब्बत करने वाले कम ना होंगे, तेरी महफिल में लेकिन हम ना होंगे. कभी देश की सबसे बेहतरीन विश्वविद्यालय के पूरे होने पर शुभकामनाएँ. ये विश्वविद्यालय अपने बुरे दौर से गुजर रहा है. आज खस्ता हाल, सुविधाएं, फंड की कमी से शिक्षा का स्तर नीचे चला गया है. देखें Video
    sinha

  • पटना विश्वविद्यालय पहुंचे पीएम मोदी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया स्वागत


modi

कार्यक्रम में राज्यपाल सत्यपाल मलिक,  डिप्टी सीएम सुशील मोदी, उपेन्द्र कुशवाहा, रामविलास पासवान मौजूद हैं. बिहार यूनिवर्सिटी के इस समारोह के बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत चार निकास प्रणाली परियोजनाओं की और 4 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इन परियोजनाओं का कुल खर्च 3700 करोड़ रुपए से अधिक होगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story महाराष्ट्र: एक साल के भीतर में गठबंधन छोड़ देगी शिवसेना, अपने दम पर सत्ता में करेगी वापसी: आदित्य ठाकरे