अफ्रीका को 60 करोड़ डॉलर फंड देने के साथ पीएम मोदी ने कहा- दोनों देशों की धड़कनें एक

By: | Last Updated: Thursday, 29 October 2015 6:23 AM
PM Modi announces concessional credit of USD 10 billion over the next five years for Africa

नई दिल्ली: भारत-अफ्रीका फोरम समिट का आज चौथा और अंतिम दिन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि भारत और अफ्रीकी देशों की यह मुलाकात दुनिया की एक तिहाई मानवजाति को एक छत के नीचे ले आई है.

उन्होंने कहा, “1.25 अरब भारतीयों और 1.25 अरब अफ्रीकियों के दिलों की धड़कन एक है. यह सिर्फ भारत और अफ्रीका की मुलाकात नहीं है. आज एक-तिहाई मानवजाति के सपने एक छत के नीचे इकट्ठा हुए हैं.”

 

पढ़ें : भारत-अफ्रीका समिट का आज आखिरी दिन, दावत के लिए सजा राष्ट्रपति भवन

 

इस सम्मेलन के अंतिम दिन पीएम मोदी 54 अफ्रीकी देशों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अफ्रीकी देशों के साथ अपने व्यापार के संबंधों को बढ़ाएगा. भारत ने 60 करोड़ डालर की अनुदान सहायता की भी पेशकश की जिसमें 10 करोड़ डालर का भारत-अफ्रीका विकास कोष और एक करोड़ डालर का भारत-अफ्रीका स्वास्थ्य कोष शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अफ्रीका के लिए रियायती ब्याज दर पर अगले पांच साल के लिए 10 अरब डालर के रिण की घोषणा भी की.

 

पढ़ें : दिल्ली में भारत अफ्रीका शिखर सम्मेलन, 54 देशों के प्रमुख ले रहे हैं हिस्सा

 

पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत में दिवंगत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को याद करते हुए कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका की संस्कृति में काफी समानताएं हैं. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अफ्रिका में दो तिहाई जनता 35 वर्श से कम उम्र की है, इस लिहाज से दोनों ही देशों में भविष्य आज के युवाओँ का है. आतंकवाद पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि अफ्रीकी देशों के साथ अपने संबंधों को और मजबूत करेंगे.

 

पढ़ें : क्या कांग्रेस और बीजेपी में कोई फर्क नहीं है?

 

प्रधानमंत्री ने कहा, “हम दुनिया में एक सुर में बोले हैं और हमने आपस में समृद्धि के लिए साझेदारी की है.” प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और अफ्रीका के संबंध सामरिक एवं आर्थिक हितों से ऊपर हैं. मोदी ने यह भी कहा कि भारत अफ्रीका में बुनियादी ढांचे के निर्माण में मदद करेगा. मोदी ने कहा, “हम अफ्रीका को आपस में जोड़ने में मदद करेंगे. हम बुनियादी ढांचे व बिजली के विकास में सहायता करेंगे और आपके संसाधनों को अधिक मूल्यवान बनाने में मदद करेंगे.”

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi announces concessional credit of USD 10 billion over the next five years for Africa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: africa IAFS India PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017