प्रधानमंत्री ने की घोषणा, बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को मिलेगा अधिक मुआवजा

By: | Last Updated: Wednesday, 8 April 2015 7:47 AM

नई दिल्ली: बेमौसम वर्षा और ओलावृष्टि से संकट में फंसे किसानों की ओर मदद का हाथ बढ़ाते हुये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज फसल नुकसान से जुड़े मानदंडों में ढील देने की घोषणा की जिससे किसानों को अधिक मुआवजा और सरकारी सहायता मिलेगी.

 

प्रधानमंत्री ने बैंकों से भी प्रभावित किसानों के रिण का पुनर्गठन करने और बीमा कंपनियों से उनके बीमा दावों का त्वरित निपटान करने को कहा है.

 

प्रधानमंत्री मोदी ने छोटा-मोटा कारोबार करने वाले उद्यमियों के लिये 20,000 करोड़ रपए की शुरआती पूंजी से मुद्रा वित्तीय एजेंसी का उद्घाटन करने के अवसर पर यह घोषणा की.

 

उन्होंने कहा कि पहले के नियम के अनुसार किसान तभी मदद का पात्र माना जाता रहा है जब उसकी 50 प्रतिशत फसल का नुकसान होता था लेकिन अब यदि किसान की 33 प्रतिशत फसल का भी नुकसान हुआ है तो उसे सरकारी मदद दी जायेगी.

 

इससे ज्यादा किसानों को मदद मिल सकेगी. इसके साथ ही मुआवजे की राशि को भी बढ़ाकर डेढ़ गुणा कर दिया गया है.

 

मोदी ने कहा ‘‘हमने दूसरा महत्वपूर्ण फैसला मानकों को बढ़ाने का किया है ताकि किसानों की अधिक मदद की जा सके. मुआवजे की राशि बढ़ाकर डेढ़ (1.5) गुना कर दी गई है. यदि इससे पहले उन्हें 100 रपए का मुआवजा मिल रहा था तो अब उन्हें 150 रपए मिलेंगे, यदि उन्हें एक लाख रपए मिल रहे थे तो उन्हें अब डेढ़ लाख रपए मिलेंगे . 50 प्रतिशत की वृद्धि की गई है.’’

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. इससे पहले ऐसी प्राकृतिक आपदाओं में किसानों की मदद के जो मानदंड रखे गये थे उनसे किसानों का ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता था.

 

उन्होंने कहा ‘‘पिछले साल ऐसा कम बारिश की वजह से हुआ और इस साल बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसान को नुकसान हुआ.’’

 

मोदी ने कहा, ‘‘बेमौसम वष्रा और ओलावृष्टि से फसलों को हुये नुकसान के आकलन के लिये हमने मंत्रियों को विभिन्न राज्यों में भेजा, हमने इसकी समीक्षा की है.’’

 

कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कल कहा था कि बेमौसम वष्रा और ओलावृष्टि के कारण देशभर में 113 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में रबी फसल को नुकसान हुआ है.

 

यह भी पढ़ें:

किसानों की मौत सरकार को क्यों नहीं दिखती है?

बेमौसम बारिश से फसलें तबाह होने पर 4 दिन में उत्तर भारत के 30 किसानों ने दी जान- TOI

एमपी में किसानों की खुदकुशी के लिए भिंड के डीएम ने बताया उन्हीं को जिम्मेदार, कांग्रेस विधायक ने जारी किया ऑडियो

हम किसानों के दर्द को समझते हैं, उनकी परेशानियों को दूर करेंगे: मोदी 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi announces higher aid for farmers hit by unseasonal rain
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017