PM Modi arrives in Paris

PM Modi arrives in Paris

By: | Updated: 10 Apr 2015 01:42 AM

पेरिस: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों की यात्रा के पहले चरण में गुरुवार रात पेरिस पहुंचे जहां वह फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद से वार्ता करेंगे और कारोबारी नेताओं से मुलाकात करेंगे.

 

अपनी चार दिनों की फ्रांस यात्रा के दौरान मोदी की ओलांद के साथ चर्चा होगी, साथ ही वह कारोबारी नेताओं के साथ मुलाकात भी करेंगे. इस दौरान बातचीत के केंद्र में असैन्य परमाणु, रक्षा एवं व्यापारिक मुद्दे होंगे.

 

फ्रांस की यात्रा के दौरान एक प्रमुख आकषर्ण मोदी और ओलांद की नाव की सवारी होगी जिसे ‘नाव पर चर्चा’ बताया जा रहा है. दोनों नेता करीब घंटे भर तक क्रूज पर रहेंगे. मोदी की कई अंतरराष्ट्रीय नेताओं के साथ ‘चाय पर चर्चा’ हो चुकी है जिसमें इस वर्ष अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ चर्चा शामिल है.

 

फ्रांस की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी प्रथम विश्व युद्ध स्मारक जायेंगे और फ्रांस की ओर से लड़ते हुए सर्वस्व न्योछावर करने वाले करीब 10 हजार भारतीयों को श्रद्धांजलि देंगे. मोदी यूनेस्को के मुख्यालय भी जायेंगे, साथ ही एयरबस सुविधा केंद्र और फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी के कार्यालय भी जायेंगे. पीएम मोदी आज फ्रांस में महर्षि अरबिंदो की मूर्ति पर माल्यार्पण भी करेंगे.

 

पहले चरण की यात्रा समाप्त करने के बाद मोदी जर्मनी जायेंगे जहां उनकी व्यस्तताओं में कारोबार एवं प्रौद्योगिकी से जुड़े विषय शामिल हैं और जिनका मकसद ‘मेक इन इंडिया’ अभियान में हिस्सेदारी आकषिर्त करना है. तीसरे चरण के दौरान मोदी कनाडा जायेंगे. यह पिछले 42 वषरे में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली कनाडा यात्रा होगी.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story एबीपी न्यूज़ पर दिन भर की बड़ी खबरें