PM Modi 'By Far' Most Popular Figure In Indian Politics says Pew Survey | पीएम मोदी का जलवा बरकरार, 'अभी भी' देश के सबसे लोकप्रिय नेता: सर्वे

मोदी का जलवा बरकरार, 'अभी भी' देश के सबसे लोकप्रिय नेता: अमेरिकी थिंक टैंक प्यू

ये सर्वे भारत में इस साल 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच किया गया था. सर्वे में 10 में से 8 लोगों ने माना कि भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत अभी अच्छी है.

By: | Updated: 16 Nov 2017 09:13 AM
PM Modi ‘By Far’ Most Popular Figure In Indian Politics says Pew Survey

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव के बीच बीजेपी के लिए एक अच्छी खबर आई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय राजनीति में आज भी सबसे लोकप्रिय नेता है. ये दावा एक अमेरिकी थिंक टैंक की सर्वे एजेंसी प्यू ने किया है.


क्या कहते हैं सर्वे के आंकड़े?
सर्वे के मुताबिक कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के मुकाबले पीएम मोदी 30 प्वाइंट आगे हैं. राहुल गांधी 58 फीसदी लोगों की पसंद है. वहीं पीएम मोदी को 88 फीसदी लोगों ने सबसे लोकप्रिय नेता के रूप में चुना है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 57 फीसदी लोगों की पसंद हैं, सीएम अरविंद केजरीवाल 39 फीसदी के साथ चौथे सबसे लोकप्रिय नेता हैं.
modi (6)


कब हुआ सर्वे ?
ये सर्वे भारत में इस साल 21 फरवरी से 10 मार्च के बीच किया गया था. सर्वे को लेकर प्यू एजेंसी ने कहना है कि 'भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है और लोग बदलाव को सकारात्मक तौर पर ले रहे हैं जिससे मोदी की लोकप्रियता कायम है.'


सर्वे में अर्थव्यवस्था को बेहतर माना
सर्वे में 10 में से 8 लोगों ने माना कि भारतीय अर्थव्यवस्था की हालत अभी अच्छी है. सर्वे में 30 फीसदी व्यस्कों ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बेहतर माना है. प्यू के सर्वे में सबसे बड़ी बात यह निकलकर सामने आई है पीएम मोदी जिस दिशा में देश को आगे लेकर बढ़ रहे हैं उससे 10 में से 7 लोग खुश हैं.
modi (5)


किस राज्य में क्या कहते हैं लोग?
सर्वे के मुताबिक दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, और पश्चिम भारतीय राज्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और गुजरात में 10 में से 9 लोग पीएम मोदी के पक्ष में खड़े हैं.


वहीं पूर्वी राज्यों बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तरी भारत दिल्ली हरियाणा, मध्यप्रदेश, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 10 में से 8 लोगों की पहली पसंद नरेंद्र मोदी है.


सर्वे के मुताबिक साल 2015 के मुकाबले उत्तरी भारत में पीएम मोदी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. जबकि पश्चिम भारत और दक्षिण भारत में लोकप्रियता बढ़ी है. हालांकि पूर्वी भारत में पीएम मोदी की लोकप्रियता में सर्वे के मुताबिक जरूरी कमी आई है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PM Modi ‘By Far’ Most Popular Figure In Indian Politics says Pew Survey
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शंकर सिंह वाघेला की गैरमौजूदगी से मध्य गुजरात में बीजेपी को फायदा