G20 : पीएम मोदी ने आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की

जी20 शिखर सम्मेलन में बोलते हुए पीएम मोदी ने उन देशों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है जो कि अपने फायदे के लिए आतंकवाद को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. मोदी ने पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद का नाम लेते हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा और कहा है कि कुछ देश राजनीतिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आतंकवाद को एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल करते हैं.

By: | Last Updated: Saturday, 8 July 2017 7:03 PM
PM Modi demanded strict action against countries which promote terrorism

हैमबर्ग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन देशों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की मांग की है जो कि अपने राजनीतिक हितों के लिए आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं. जी20 शिखर सम्मेलन में सभी देशों से यह अपील करते हुए मोदी ने अलकायदा और आईएसआईएस के साथ लश्कर ए तैयबा एवं जैश ए मोहम्मद को बड़े आतंकवादी संगठन बताया.

जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं के समाधान पर की बातचीत

जी20 देशों के नेताओं ने आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन जैसी समस्याओं के समाधान एवं मुक्त व्यापार जैसे मामलों पर विचार विमर्श किया. ऐसे में, मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ कड़ा संदेश दिया और आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों के अधिकारियों के जी20 देशों में प्रवेश पर रोक लगाने की वकालत की.

आपको बता दें कि हिंसक प्रदर्शनों के बीच जर्मन शहर में शिखर सम्मलेन शुरू हुआ है. जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल ने विवादास्पद मुद्दों पर कोई सर्वसम्मति नहीं बन पाने की स्थिति में समझौता करने का भी प्रस्ताव रखा है, जबकि भारत उन अधिकतर देशों के पक्ष में प्रतीत हुआ जिन्होंने ग्लोबल वार्मिग, संरक्षणवाद एवं आतंकवाद को मदद करने वालों के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक कदम उठाने की मांग की.

मोदी के उठाए कई मामलों का जिक्र घोषणापत्र में हुआ

जी20 देशों ने नेताओं ने इंटरनेट और सोशल मीडिया के जरिए कट्टरपंथ के प्रसार को रोकने और आतंकवादियों की पनाहगाहों के खिलाफ कार्रवाई करने का संकल्प लिया. घोषणापत्र में कई उन मामलों का जिक्र किया गया जो मोदी ने सुबह शुरूआत में नेताओं के रिट्वीट के दौरान उठाए थे.

गतिरोध के बावजूद मोदी और शी की मुलाकात

सिक्किम क्षेत्र में भारत और चीन की सेनाओं के बीच चल रहे गतिरोध के बावजूद प्रधानमंत्री मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनपिंग ने ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक के दौरान एक दूसरे से हाथ मिलाया और मुद्दों पर चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने बताया है कि मोदी और शी ने व्यापक मुद्दों पर चर्चा की है.

प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘हैमबर्ग में चीन की मेजबानी में हुई ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी ने व्यापक मुद्दों पर बातचीत की.’ हालांकि बागले ने बातचीत से जुड़े मुद्दों के बारे में ब्यौरा नहीं दिया. विदेश मंत्रालय ने मोदी और शी की हाथ मिलाते हुए तस्वीर ट्वीट की.

चीन की अध्यक्षता में ब्रिक्स समूह की तारीफ

बाद में मोदी ने चीन की अध्यक्षता में ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) समूह में गतिशीलता की तारीफ की है. मोदी ने बीजिंग की मेजबानी में होने जा रहे ब्रिक्स के आगामी शिखर सम्मेलन के लिए पूर्ण समर्थन देने की भी बात कही .

जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर ब्रिक्स के नेताओं की एक अनौपचारिक मुलाकात में बोलते हुए मोदी ने समूह के नेताओं से अपील की कि वे आतंकवाद से मुकाबले और वैश्विक आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिए नेतृत्व दिखाएं.

मोदी के ठीक बाद अपने संबोधन में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी भारत की अध्यक्षता के दौरान ब्रिक्स के तेजी से आगे बढ़ने की तारीफ की. भारत की अध्यक्षता की अवधि पूरी होने के बाद चीन को ब्रिक्स की अध्यक्षता सौंपी गई है.

पांचों ब्रिक्स देशों के नेताओं, जिनमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन भी शामिल हैं, ने आगामी सितंबर में चीन के शियामेन में होने वाले 9वें शिखर सम्मेलन की तैयारियों और प्राथमिकताओं पर चर्चा की .

पीएम ने पाकिस्तान पर साधा निशाना

मोदी ने कहा, ‘जी-20 को आतंकवाद को पैसे मुहैया कराने, फ्रेंचाइजी, सुरक्षित ठिकाना मुहैया कराने, समर्थन करने और प्रायोजित करने का सामूहिक तौर पर विरोध करना चाहिए.’ प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद का नाम लेते हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा और कहा कि कुछ देश राजनीतिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आतंकवाद का एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल करते हैं.

मोदी ने जी-20 शिखर बैठक को संबोधित करते हुए लश्कर और जैश की तुलना आईएसआईएस और अल-कायदा से की और कहा कि इनके नाम भले ही अलग हों, लेकिन इनकी विचारधारा एक है.

पीएम ने 11 सूत्री कार्य एजेंडा पेश किया जिसमें जी-20 देशों के बीच आतंकवादियों की सूचियों के आदान-प्रदान, प्रत्यर्पण जैसी कानूनी प्रक्रियाओं को आसान बनाने एवं गति देने और आंकवादियों को धन एवं हथियारों की आपूर्ति पर अंकुश लगाने के लिए ठोस कदम उठाने के सुझाव शामिल हैं.

मोदी ने पाकिस्तान की ओर साफ इशारा करते हुए कहा, ‘कुछ देश आतंकवाद का इस्तेमाल राजनीतिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कर रहे हैं.’ उन्होंने दक्षिण एशिया में लश्कर और जैश की गतिविधियों की तुलना पश्चिम एशिया में दाएश (आईएसआईएस) और अलकायदा तथा नाइजीरिया में बोको हराम की गतिविधियों से की.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इनकी एकमात्र विचारधारा नफरत फैलाना और नरसंहार करना है.’ आतंकवाद के प्रति अंतरराष्ट्रीय प्रतिक्रियाओं के कमजोर होने पर अफसोस जताते हुए मोदी ने कहा कि इस समस्या से निपटने में देशों का नेटवर्क कम है, जबकि आतंकवादियों का नेटवर्क बेहतर है.

मोदी की ब्रिक्स नेताओं के साथ अनौपचारिक बैठक 

इससे पहले दिन में मोदी ने ब्रिक्स नेताओं के साथ अनौपचारिक बैठक में कहा है कि उत्तर कोरिया में भूराजनीतिक तनाव और खाड़ी एवं पश्चिम एशिया के घटनाक्रम चिंता का विषय हैं.

शिखर बैठक स्थल के बाहर पूंजीवाद विरोधी कार्यकर्ताओं और दूसरे मानवाधिकार समूहों ने प्रदर्शन किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर बैठक से इतर जापान और कनाडा के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय मुलाकातें की. कई विश्व नेताओं के साथ उनकी अनौपचारिक बातचीत भी हुई.

पीएम ने ट्रंप से भी की बात

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और फ्रांसीसी राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के साथ संक्षिप्त बातचीत की. मोदी ने ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में ब्राजील के राष्ट्रपति मिचेल टेमर और दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ अनौपचारिक बातचीत की. बाद में मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदो से द्विपक्षीय मुलाकात की तथा कई मुद्दों पर बातचीत की.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi demanded strict action against countries which promote terrorism
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

राष्ट्रपति भवन:  दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के गौरवगाथा की गवाह है ये इमारत
राष्ट्रपति भवन:  दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के गौरवगाथा की गवाह है ये...

नई दिल्ली: रामनाथ कोविंद आज देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं. आज से पांच सालों...

तीनों सेनाओं को मिलेंगे नए सुप्रीम कमांडर, जानें किन्हें कहते हैं प्रेसिडेंशियल बॉडीगार्ड्स?
तीनों सेनाओं को मिलेंगे नए सुप्रीम कमांडर, जानें किन्हें कहते हैं...

नई दिल्ली: रामनाथ कोविंद आज देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने जा रहे हैं. इसी के साथ आज...

आज देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे रामनाथ कोविंद, जानें मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम
आज देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे रामनाथ कोविंद, जानें...

नई दिल्ली: भारत के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर रामनाथ कोविंद आज पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे....

इलाहाबाद: सावन के तीसरे सोमवार पर भी शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़
इलाहाबाद: सावन के तीसरे सोमवार पर भी शिवालयों में उमड़ी भक्तों की भीड़

इलाहाबाद: भगवान शिव की आराधना के महीने सावन का आज तीसरा सोमवार है. सावन के तीसरे सोमवार पर आज...

भारत की सीमा पर हमले के लिए बढ़ते युद्ध टैंक का सच
भारत की सीमा पर हमले के लिए बढ़ते युद्ध टैंक का सच

नई दिल्ली: चीन की सेना ने एक बार फिर भारत को युद्ध की धमकी दी है. चीनी सेना सीमा पर अपनी सेना की...

NIA की ओर से हुई गिरफ्तारी के विरोध में अलगाववादियों ने किया कश्मीर बंद का आह्वान
NIA की ओर से हुई गिरफ्तारी के विरोध में अलगाववादियों ने किया कश्मीर बंद का...

श्रीनगर: आतंकवादियों को पैसे मुहैया कराने के मामले की जांच के सिलसिले में एनआईए की ओर से...

मोसुल में अगवा हुए भारतीयों पर इराकी विदेश मंत्री का बड़ा बयान
मोसुल में अगवा हुए भारतीयों पर इराकी विदेश मंत्री का बड़ा बयान

नई दिल्ली: इराक ने आज कहा कि उसके पास ऐसे कोई ठोस सबूत नहीं है कि मोसुल से तीन साल पहले अपहरण किए...

दिलचस्प किस्सा: अपनी बड़ी बहन से मजाक में प्रणब मुखर्जी ने कही थी ये बात!
दिलचस्प किस्सा: अपनी बड़ी बहन से मजाक में प्रणब मुखर्जी ने कही थी ये बात!

नई दिल्ली: प्रणब मुखर्जी तब एक युवा सांसद थे और अपने आवास के बरामदे में बैठे हुए राष्ट्रपति भवन...

इलाहाबाद: टमाटर 120 रूपए/किलो के पार, कांग्रेसियों ने पोस्टर के जरिए साधा मोदी सरकार पर निशाना
इलाहाबाद: टमाटर 120 रूपए/किलो के पार, कांग्रेसियों ने पोस्टर के जरिए साधा मोदी...

इलाहाबाद: टमाटर की आसमान छूती कीमतों को लेकर इलाहाबाद के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सोशल मीडिया...

विदाई भाषण में बोले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी- समाज में हिंसा की कोई जगह नहीं, कल कोविंद लेंगे शपथ
विदाई भाषण में बोले राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी- समाज में हिंसा की कोई जगह...

नई दिल्ली: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज राष्ट्रपति के तौर पर देश को आखिरी बार संबेधित किया....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017