मुंबई: शिवसेना के बायकॉट के बीच पीएम मोदी ने रखी आंबेडकर स्मारक की आधारशिला

By: | Last Updated: Sunday, 11 October 2015 1:12 PM
PM Modi lays foundation for Ambedkar memorial in Mumbai, Shiv Sena boycotts event

मुंबई : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुंबई के बीचों-बीच स्थित इंदु मिल्स परिसर में बाबासाहब अंबेडकर के विशाल स्मारक की आधारशिला रखी लेकिन शिवसेना ने समारोह का बहिष्कार किया जिसके अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया था.

 

शहर में करीब 400 करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले स्मारक को मौजूदा सरकार के कार्यकाल में पूरा करने की योजना है. संविधान के निर्माता डॉ अंबेडकर कई साल तक इस शहर में रहे थे.

 

समारोह में महाराष्ट्र के राज्यपाल सी विद्यासागर राव, मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और संतोष गंगवार, डॉ अंबेडकर के पौत्र प्रकाश अंबेडकर और आरपीआई नेता रामदास अठावले मौजूद थे.

 

हालांकि समारोह में फडणवीस सरकार में शामिल शिवसेना का कोई मंत्री उपस्थित नहीं था क्योंकि शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे को आमंत्रित नहीं किया गया.

 

शिवसेना प्रवक्ता नीलम गोरे ने कहा, ‘‘शिवसेना नेताओं के दूरी बनाने का कारण था कि प्रोटोकॉल के नाम पर संकीर्ण सोच के साथ शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को इंदु मिल्स के समारोह में आमंत्रित नहीं किया गया.’’    

 

स्मारक के भूमिपूजन समारोह से पहले मोदी ने शिवाजी पार्क के पास चैत्यभूमि में अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की जहां संविधान रचियता का समाधि स्थल है. अंबेडकर के अनुयायी उनकी पुण्यतिथि छह अक्तूबर को उन्हें श्रद्धांजलि देने यहां आते हैं. शशि प्रभु एंड एसोसिएट्स ने 2.50 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में स्मारक बनाने का प्रस्ताव रखा है. अंबेडकर प्रतिमा 150 फुट ऊंची होगी और स्मारक पर 140 फुट ऊंचा और 110 मीटर परिधि वाला स्तूप होगा. यहां 13000 लोगों की बैठक क्षमता वाला विपस्यना हॉल भी बनाया जाएगा.

 

परियोजना में एक हिस्सा ‘गैलरी ऑफ स्ट्रगल’ नाम से होगा जहां अंबेडकर के जीवन और उनके कार्यों से जुड़े क्षणों को चित्रित किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय वस्त्र निगम से परियोजना के लिए ली गयी इंदु मिल्स की करीब 7.4 हेक्टेयर जमीन पर स्मारक बनाया जाएगा. फडणवीस सरकार ने पिछले महीने लंदन में 2050 वर्ग फुट का एक बंगला भी खरीदा था जहां अंबेडकर 1921-22 में रहे थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi lays foundation for Ambedkar memorial in Mumbai, Shiv Sena boycotts event
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Ambedkar memorial PM Modi Shiv Sena
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017