पीएम का राहुल पर तंज, ‘पहले पार्टियां बाबा साहेब के नाम पर वोट मांगती थीं, अब बाबा भोलेनाथ याद आते हैं’ | PM Modi mocks Rahul Gandhi, says Congress is now more interested in Baba Bholenath than Ambedkar

पीएम का राहुल पर तंज, ‘पहले पार्टियां बाबा साहेब के नाम पर वोट मांगती थीं, अब बाबा भोलेनाथ याद आते हैं’

गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी की सोमनाथ मंदिर की यात्रा सुर्खियों में रही. राहुल गांधी का नाम मंदिर में गैर-हिंदू के तौर पर लिखे जाने की बात सामने आने के बाद बीजेपी समर्थकों ने राहुल गांधी पर भगवान शिव का भक्त होने को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया था.

By: | Updated: 07 Dec 2017 06:41 PM
PM Modi mocks Rahul Gandhi, says Congress is now more interested in Baba Bholenath than Ambedkar

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के चुनावी राज्य गुजरात में सोमनाथ मंदिर के दौरे को लेकर कटाक्ष किया. पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक पार्टियां जो पहले दलित आइकन बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम पर वोट मांगती थीं, अब 'बाबा भोलेनाथ' भगवान शिव को याद कर रही हैं. आंबेडकर की पुण्यतिथि 6 दिसम्बर को राष्ट्र द्वारा मनाए जाने के एक दिन बाद आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन करते हुए मोदी ने कहा कि सरकार ने बाबा साहेब के समावेशी भारत के सपने पर अमल किया है, जो हर नागरिक को उसके जाति, धर्म और विश्वास से परे समान अवसर प्रदान करता है.


पीएम मोदी ने कहा, "आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सरकार के स्वरोजगार कर्ज योजना के 60 फीसदी लाभार्थी दलित, पिछड़ा वर्ग और जनजातीय वर्ग से हैं, जिन्होंने देश में नौकरियों के मायने को बदला है. अब तक करीब 9.75 करोड़ कर्ज के (आवेदन) को स्वीकार किया गया है और लोगों को 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि का कर्ज दिया गया है."


राहुल गांधी के गुजरात के प्रसिद्ध सोमनाथ मंदिर की यात्रा से पैदा हुए विवाद का परोक्ष तौर पर जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, "गुजरात में बाबा साहेब के नाम पर वोट मांग रहे राजनीतिक दलों को यह पता तक नहीं होगा. खैर, कोई बात नहीं, इस तरह के लोग आजकल बाबा साहेब को नहीं याद कर सकते, वे आजकल बाबा भोलेनाथ के दर्शन कर रहे हैं."


गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी की सोमनाथ मंदिर की यात्रा सुर्खियों में रही. राहुल गांधी का नाम मंदिर में गैर-हिंदू के तौर पर लिखे जाने की बात सामने आने के बाद बीजेपी समर्थकों ने राहुल गांधी पर भगवान शिव का भक्त होने को लेकर झूठ बोलने का आरोप लगाया था. इसे लेकर बीजेपी ने कांग्रेस से स्पष्टीकरण की भी मांग की थी. इसका कांग्रेस ने जोरदार जवाब भी दिया था.


आंबेडकर केंद्र के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका 2022 तक न्यू इंडिया का विचार वही है 'जिसका सपना आंबेडकर ने देखा था.' उन्होंने कहा, "हर किसी को समान अवसर और अधिकार मिले. भारत जातिवाद के बंधन से मुक्त हो. भारत प्रौद्योगिकी की शक्ति से आगे बढ़े. एक समावेशी भारत बने जिसमें सभी का विकास हो और सभी आगे बढ़ें."


पीएम मोदी ने कहा कि सेंटर फॉर सोशियो इकोनॉमिक ट्रांसफार्मेशन इसी दृष्टिकोण का एक हिस्सा है, जो सामाजिक आर्थिक मुद्दों पर शोध का एक महत्वपूर्ण केंद्र होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश बाबा साहेब आंबेडकर के राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए उनका ऋणी है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PM Modi mocks Rahul Gandhi, says Congress is now more interested in Baba Bholenath than Ambedkar
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story गुजरात चुनाव: पीएम के अभिवादन पर कांग्रेस को आपत्ति, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए जांच के आदेश