गुजरात चुनाव: पीएम के अभिवादन पर कांग्रेस को आपत्ति, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए जांच के आदेश | PM Modi queued for voting, EC orders inquiry on Congress complaint

गुजरात चुनाव: पीएम के अभिवादन पर कांग्रेस को आपत्ति, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिए जांच के आदेश

कांग्रेस की शिकायत पर गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वैन ने कहा कि इस बात की जांच के आदेश दिए गए हैं कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है या नहीं.

By: | Updated: 14 Dec 2017 10:19 PM
PM Modi queued for voting, EC orders inquiry on Congress complaint

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद के राणिप इलाके में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. इससे पहले उन्होंने लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया. इस बीच कांग्रेस ने मतदान के बाद प्रधानमंत्री के लोगों का अभिवादन करने पर आपत्ति जतायी जिस पर गुजरात के चुनाव अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं.


प्रधानमंत्री ने निशान उच्च विद्यालय स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया. उन्होंने वहां मौजूद अपने बड़े भाई सोमभाई मोदी का अभिवादन किया. सोमभाई उसी इलाके में रहते हैं. इसके बाद वह कतार में खड़े हो गए. अपनी बारी का इंतजार कर रहे पीएम मोदी मतदाताओं से बातचीत करते भी दिखे. अपना वोट डालने के बाद प्रधानमंत्री ने सैकड़ों की संख्या में मौजूद समर्थकों को स्याही लगी अपनी उंगली दिखाई. वहां उपस्थित लोग ‘‘मोदी, मोदी’’ के नारे लगा रहे थे.


मतदान करने के बाद प्रधानमंत्री मतदान केंद्र के बाहर कुछ दूर तक पैदल चले और सड़क के दोनों ओर खड़े लोगों का अभिवादन किया. इसके बाद उन्होंने अपनी कार में पायदान पर खड़े होकर भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया.


इससे पहले आज सुबह प्रधानमंत्री ने मुम्बई में स्कॉर्पीन क्लास पनडुब्बी की श्रृंखला की पहली पनडुब्बी आईएनएस कलवरी का जलावतरण किया और उसके बाद अहमदाबाद रवाना हो गए. राज्य कांग्रेस ने मतदान केंद्र के बाहर पीएम मोदी द्वारा लोगों का अभिवादन करने पर आपत्ति जतायी. कांग्रेस के कानूनी प्रकोष्ठ के संयोजक निकुंज बलार ने कहा कि मोदी के रोडशो के खिलाफ पार्टी ने चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की है. उन्होंने कहा कि राणिप पुलिस से एक अलग शिकायत की गयी है.


कांग्रेस की शिकायत पर गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वैन ने कहा कि इस बात की जांच के आदेश दिए गए हैं कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है या नहीं. उन्होंने कहा कि शिकायत की प्रकृति ज्यादा अनुमानित प्रतीत होती है. उन्होंने कहा, ‘‘ हमें आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन के संबंध में एक शिकायत मिली है. इसकी प्रकृति ज्यादा अनुमानित प्रतीत होती है. इसमें कहा गया है कि वहां भारी भीड़ थी और यह रोडशो में बदल सकता है.’’


स्वैन ने कहा कि हमने अहमदाबाद के जिला चुनाव अधिकारी (जिलाधिकारी) को जांच सौंप दी है. उन्होंने कहा कि हमारी एमसीसी टीम भी वहां थी और वह हमें अपनी रिपोर्ट देगी. जिलाधिकारी और एमसीसी टीम अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे रहे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PM Modi queued for voting, EC orders inquiry on Congress complaint
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली में राशन के लिए आधार कार्ड नहीं होगा अनिवार्य