42 साल बाद कनाडा में पहुंचे भारत के पीएम का गर्मजोशी से स्वागत, यूरेनियम पर करार मुमकिन

By: | Last Updated: Wednesday, 15 April 2015 1:18 AM
PM Modi reaches Canada; to focus on energy, investments

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीती रात कनाडा पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री भारतीय समय के हिसाब से आज तड़के साढ़े तीन बजे कनाडा की राजधानी ओटावा पहुंचे. पीएम मोदी की कनाडा यात्रा में ईंधन आपूर्ति समझौते पर समझौते की उम्मीद है. कनाडा यूरेनियम का सबसे बड़ा उत्पादक देश है.

 

तस्वीरें- कनाडा पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर लोगों से मिले, सेल्फी खिंचवाई

 

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पिछले 42 सालों में यह पहली कनाडा यात्रा है. मोदी के कनाडा पहुंचने पर हवाई अड्डा बड़ी संख्या में मौजूद प्रवासी भारतीयों ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया.

 

मोदी सुरक्षा घेरे से निकल अपने प्रशंसकों के बीच पहुंच गये और हाथ मिलाने के बाद उनके साथ फोटों खिंचवाये.

 

प्रधानमंत्री की कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के साथ परमाणु ऊर्जा, व्यापार एवं निवेश सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी.

 

इससे पहले पीएम मोदी फ्रांस एवं जर्मनी की यात्रा कर चुके हैं. आज पीएम मोदी कनाडा के पीएम स्टीफन हार्पर से मिलेंगे. इसके अलावा पीएम टोरंटो और वैंकुवर भी जाएंगे. टोरंटो और वैंकुवर में पीएम मोदी भारतीय मूल के लोगों और कारोबारियों को संबोधित करेंगे.

 

भारतीय समय के हिसाब से ये है पीएम का पूरा कार्यक्रम-

 

  • शाम साढ़े छह बजे प्रधानमंत्री मोदी की मुलाकात कनाडा के गवर्नर जनरल डेविड जॉनस्टन से होगी. ये मुलाकात आधे घंटे तक चलेगी.
     

  • शाम सात बजकर दस मिनट पर कनाडा की संसद भवन में सैनिक पद्धति से प्रधानमंत्री मोदी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा.
     

  • शाम साढ़े सात बजे मोदी का कनाडा के संसद भवन में स्वागत होगा और मोदी विशिष्ट मेहमान पुस्तिका में हस्ताक्षर करेंगे.
     

  • शाम साढ़े सात से आठ बजे के बीच प्रधानमंत्री मोदी की द्विपक्षीय बातचीत कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर से होगी. आधे घंटे की इस मुलाकात के बाद सवा आठ से सवा नौ के बीच एक के बाद एक कई समझौतों पर दोनों प्रधानमंत्रियों की मौजूदगी में हस्ताक्षर होंगे और फिर दोनो की तरफ से साझा बयान होगा.
     

  • रात सवा नौ बजे कनाडा की संसद भवन की लाइब्रेरी का दौरा करेंगे पीएम मोदी.
     

  • रात पौने दस से पौने ग्यारह के बीच कनाडा के प्रधानमंत्री की तरफ से मोदी के सम्मान में भोज दिया जाएगा. भारत में रात का वक्त होगा, लेकिन कनाडा के लिए ये लंच होगा.
     

  • रात साढ़े ग्यारह बजे प्रधानमंत्री मोदी ओटावा से टोरंटो के लिए रवाना हो जाएंगे.
     

  • भारतीय समय के हिसाब से रात पौने एक बजे के करीब टोरंटो पहुचेगें.
     

  • भारत में तो कैलेंडर बदल जाएगा, लेकिन कनाडा में ये शाम का ही वक्त होगा.
     

  • ऐसे में भारतीय समय के हिसाब से सोलह तारीख की तड़के साढ़े तीन बजे मोदी से अंटारियो प्रांत के गवर्नर मिलने आएंगे.
     

  • मोदी के कनाडा दौरे का जो सबसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, वो भारतीय समय के हिसाब से सुबह चार बजे शुरु होगा. मोदी के पहुचने से पहले यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किये जाएंगे, जिसमें गायक सुखविंदर भी मौजूद होंगे.
     

  • हालांकि इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री हार्पर मोदी के सम्मान में टोरंटो में भी एक रिसेप्शन का आयोजन करेंगे, जिसमें चुनिंदा तीन सौ लोग मौजूद होंगे. ये कार्यक्रम भारतीय समय के हिसाब से सुबह साढ़े तीन बजे के करीब होगा.
     

  • कनाडा के हिसाब से मोदी के दूसरे दिन का खात्मा भारतीय उच्चायुक्त की तरफ से आयोजित रात्रिभोज के साथ खत्म होगा, जो भारतीय समय के हिसाब से सुबह के पौने सात से साढ़े सात बजे के बीच होगा.
     

  • हालाकि भारत के हिसाब से सोलह अप्रैल की शाम साढ़े सात बजे मोदी इंडिय़ा कनाडा सीईओ ज्वाइंट फोरम को संबोधित करेंगे, जबकि शाम पौने नो बजे के करीब टोरेटो में कनिष्क मेमोरियल जाएंगे.
     

  • इसके बाद प्रधानमंत्री कनाडा में अपने दौरे के आखिरी पड़ाव वैंकूवर के लिए रवाना हो जाएंगे.

 

इससे पहले पीएम मोदी फ्रांस एवं जर्मनी की यात्रा कर चुके हैं. जर्मनी से पीएम मोदी ने आतंकवाद पर पाकिस्तान को सख्त संदेश देते हुए आतंकियों को पनाह देने वालों पर भी कार्रवाई की बात कही.

 

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी दौरे के दौरान एबीपी न्यूज़ के एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की पूरी संभावना है और इस क्षेत्र में जर्मनी की कंपनियां भारत आने को तैयार हैं.

मोदी ने कहा, “स्किल डेवलपमेंट, रक्षा और मैन्युफैक्चरिंग में जर्मनी की कंपनियां भारत आने को तैयार हैं.”

 

ABP न्यूज़ संवाददाता आशीष सिंह ने जब मोदी से पूछा कि आप के और मार्केल की बातचीत से क्या हासिल हुआ और भारत को क्या लेकर जाएंगें तो पीएम मोदी ने कहा,  “आज पूरे विश्व का ध्यान भारत पर जा रहा है. भारत ने दुनिया में सबसे तेज़ गति से बढ़ने अर्थव्यवस्था में अपनी जगह बनाई है. भारत के पास तीन चीजें हैं जो किसी के पास नहीं है. भारत के पास जनसंख्या विविधता, लोकतंत्र और डिमांड है. ये तीन बातें बताती हैं कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की पूरी संभावना है.”

 

आपको बता दें कि मोदी तीन देशों के दौरे पर हैं और आज मोदी का जर्मनी में आखिरी दिन है. मोदी आज जर्मनी से कनाडा के लिए रवाना हो जाएंगे. इससे  पहले मोदी फ्रांस की यात्रा पूरी कर चुके हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi reaches Canada; to focus on energy, investments
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Canada Narendra Modi Prime Minister
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017