प्रधानमंत्री मोदी देश को समर्पित करेंगे पारादीप रिफाइनरी

pm modi to inaugrate paradeep refinery

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ओडिशा के भुवनेश्वर पहुंचने की हैं. पीएम आज पारादीप में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी देश को समर्पित करेंगे. करीब 35 हजार करोड की लागत से ये रिफाइनरी 15 साल में तैयार की गई है.

तीन दिनों के भीतर ये पूर्वी भारत में तेल क्षेत्र की दूसरी बडी परियोजना है जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम करेंगे. इसके पहले मोदी ने शुक्रवार को असम के नुमालीगढ़ में सालाना पचास हजार टन मोम तैयार करने वाली परियोजना की शुरुआत की थी.

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर से करीब 100 किलोमीटर दूर पारादीप में इंडियन ऑयल की रिफाइनरी करीब 15 वर्ष में बनकर तैयार हुई है. तीन दिनों के भीतर ये पूर्वी भारत में तेल क्षेत्र की दूसरी बडी परियोजना है जिसे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी देश के नाम करेंगे. इसके पहले मोदी ने शुक्रवार को असम के नुमालीगढ़ में सालाना 50000 टन मोम तैयार करने वाली परियोजना की शुरुआत की थी.

odisa

इंडियन ऑयल की सालाना रिफाइनरी क्षमता 1.5 करोड टन बढ जाएगी. यहां अभी  BS-IV क्वालिटी का पेट्रोल और डीजल तैयार होगा. बाद में BS-VI क्वालिटी वाले पेट्रोल और डीजल तैयार करने की योजना है. ध्यान रहे कि BS-IV और BS-VI मानक वाले ईंधन के इस्तेमाल से प्रदूषण में काफी कमी होती है. पीएम का यह दौरा एक रुटीन के तौर पर बताया जा रहा है, लेकिन यह दौरा आने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र बीजेपी के लिए ज़मीन तैयार करना माना जा रहा है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm modi to inaugrate paradeep refinery
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Odisha paradeep refinery PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017