सार्क सम्मेलन में अगले साल पाकिस्तान आएंगे मोदी: सुषमा स्वराज

By: | Last Updated: Wednesday, 9 December 2015 12:06 PM
‘PM Modi to visit Pak next year for Saarc summit’

इस्लामाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां होने वाले सार्क सम्मेलन में भाग लेने आएंगे. यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की 12 सालों में पहली पाकिस्तान यात्रा होगी. सार्क सम्मेलन का आयोजन सितंबर, 2016 में पाकिस्तान में होना है.

 

मोदी की यात्रा की जानकारी आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने यहां दी. दोनों देशों के संबंधों में हालिया खटास के बाद द्विपक्षीय रिश्तों में सुधार का यह एक और संकेत है.

 

सम्मेलन में भाग लेने को लेकर मोदी के पाकिस्तान आने के संबंध में पूछे गए सवाल पर सुषमा ने कहा, ‘वह आएंगे.’ पाकिस्तान यात्रा पर आने वाले अंतिम भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी हैं, जो जनवरी 2004 में सार्क सम्मेलन में भाग लेने आए थे. साथ ही उस दौरान वाजपेयी ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ से बातचीत भी की थी.

 

वाजपेयी के बाद प्रधानमंत्री बने मनमोहन सिंह ने इच्छा होने के बावजूद कभी पाकिस्तान की यात्रा नहीं की.

 

इससे पहले भारतीय अधिकारियों ने कहा था कि दक्षेस सम्मेलन में शामिल होने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता उफा के संयुक्त बयान में भी झलकी थी.

 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने जुलाई में रूस के उफा शहर में हुई भेंट के दौरान मोदी को दक्षेस सम्मेलन के लिए पाकिस्तान आने का न्योता दिया था.

 

शरीफ ने मई 2014 में मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लिया था, जिससे सद्भावना बढी थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: ‘PM Modi to visit Pak next year for Saarc summit’
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017