ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार अमेरिका जाएंगे पीएम मोदी, जानें क्यों अहम है यह दौरा ?

By: | Last Updated: Monday, 12 June 2017 8:34 PM
PM Modi to visit US on June 25, talks with American President on June 26

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जून से अमेरिका का दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात भी करेंगे.  पिछले हफ्ते अमेरिकी विदेश विभाग ने पुष्टि की थी कि पीएम मोदी इस महीने के आखिर तक वाशिंगटन का दौरा करेंगे.

ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद मोदी का पहला अमेरिका दौरा

आपको बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद प्रधानमंत्री मोदी का यह पहला अमेरिका दौरा है. 20 जनवरी को राष्ट्रपति बनने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका आने का न्योता दिया था. खबरों के मुताबिक अब तक दोनों नेता फोन पर तीन बार बात कर चुके हैं.

कई अहम मुद्दों पर चर्चा

पीएम मोदी 26 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहली मुलाकात भी करेंगे. विदेश मंत्रालय के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच होने वाली इस मुलाकात में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

क्यों अहम है पीएम मोदी का अमेरिका दौरा ?

प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति की यह मुलाकात ऐसे समय में होगी जब अमेरिका ने खुद को पेरिस जलवायु समझौते से अलग कर लिया है. अपने कदम को सही ठहराते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन पर निशाना साधते हुए कहा था कि समझौते से दोनों देशों को सबसे अधिक फायदा हुआ है, जबकि अमेरिका के साथ नाइंसाफी हुई. दूसरी ओर सख्त H1-B वीज़ा नियमों को देखते हुए भी पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम बताया जा रहा है.

राष्ट्रपति ओबामा से आठ बार मिले थे पीएम मोदी

डॉनल्ड ट्रंप से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से पीएम मोदी की आठ बार मुलाकात हुई थी. पीएम मोदी ने तीन बार वॉशिंगटन का दौरा किया था, जबकि साल 2015 में बराक ओबामा भारत आए थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi to visit US on June 25, talks with American President on June 26
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017