प्रधानमंत्री ने हनोवर में गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया

By: | Last Updated: Monday, 13 April 2015 3:33 AM
PM Modi unveils bust of Gandhi in German city of Hannover

हनोवर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती रात जर्मनी के हनोवर शहर में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का अनावरण किया और कहा कि बापू की शिक्षाएं और सिद्धांत आतंकवाद और बढ़ती ग्लोबल वार्मिंग जैसी चुनौतियों का माकूल जवाब हैं.

 

मोदी ने अपने तीन दिवसीय जर्मनी दौरे के पहले दिन यहां कहा, ‘‘आतंक की छाया मानवता के विनाश की ओर अग्रसर है. इस परिस्थिति में महात्मा गांधी के अहिंसा और वसुधव कुटुम्बकम के विचार इन चुनौतियों का उपयुक्त उत्तर हैं.’’ मोदी ने वैश्विक तापमान में बढ़ोतरी का हवाला दिया और कहा कि महात्मा गांधी के सिद्धांतों के जरिए इन चुनौतियों का निवारण किया जा सकता है.

 

उन्होंने कहा कि गांधी उन दिनों में भी प्रकृति से प्रेम और उसका सम्मान किया करते थे जब जलवायु परिवर्तन के बारे में कोई चर्चा नहीं थी.

 

मोदी ने कहा कि जर्मनी में गांधी की आवक्ष प्रतिमा पूरे विश्व और उन सभी लोगों के लिए गर्व का विषय है जो मानवता में विश्वास करते हैं.

 

उन्होंने कहा कि गांधी भले ही भारत के गुजरात में पैदा हुए हों, लेकिन वह एक वैश्विक नागरिक थे और उनके विचार मानवता का मार्गदर्शन करते रहेंगे.

 

इस मौके का गवाह बनने के लिए सैकड़ों भारतीय एकत्र हुए और उन्होंने ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए.

 

समारोह से पहले मोदी ने यहां के टाउनहॉल का दौरा किया और भारतीय छात्रों से बातचीत की. उन्होंने उनकी शिक्षा के बारे में जानकारी ली और उनके साथ तस्वीरें खिंचवाई.

 

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने भारत में निवेश और प्रौद्योगिकी स्थापना के लिए आमंत्रित किया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi unveils bust of Gandhi in German city of Hannover
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017