आसियान सम्मेलन के लिए फिलीपींस पहुंचेगे पीएम मोदी, कल होगी ट्रंप से मुलाकात

आसियान सम्मेलन के लिए फिलीपींस पहुंचेगे पीएम मोदी, कल होगी ट्रंप से मुलाकात

इस बैठक के अलावा प्रधानमंत्री मोदी जापान के पीएम शिंजो आबे, ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से भी मुलाकात करेंगे लेकिन ये मुलाकातें द्विपक्षीय होगी.

By: | Updated: 12 Nov 2017 09:13 AM
PM Modi, US President Donald Trump To Hold Talks Tomorrow At ASEAN Summit

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आसियान शिखर सम्मेलन के लिए आज फिलीपींस की राजधानी मलीना पहुंचेंगे. कल पीएम मोदी की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप से होगी.


सूत्रों के मूताबिक मुलाकात के लिए ताक़रीबन 45- 50 मिनट का समय दोनों नेताओं ने रिसर्व किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति से 5 महीने के भीतर पीएम मोदी की ये दूसरी मुलाकात है. इससे पहले वाशिंगटन में मोदी और डॉनल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई थी तब पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में 4 घंटे बिताये थे.


अमेरिकी राष्ट्रपति से मोदी की मुलाकात इसलिए भी अहम है क्योंकि ट्रंप के आने के बाद अमेरिका ने दक्षिण एशिया की नीति में बदलाव किया है और उसमे भारत की ओर झुकाव दिखता है. मोदी और ट्रंप की मुलाकात को चीन के मद्देनजर बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. चीन की विस्तारवादी नीतियों और हाल ही में ढोकलाम जैसी घटना तो है ही साथ ही साथ चीन के ओबेर की तर्ज़ पर ईस्ट एशिया को जोड़ने वाले नए मार्ग के मद्देनजर भी ये बैठक महत्वपूर्ण है.


आसियन सम्मेलन के दौरान ही चारों देशों की एक चतुरक्षीय बातचीत भी होनी है लेकिन वो बातचीत आधिकारिक स्तर की होगी, उससे पहले चारों देशों के नेता अलग-अलग एक दूसरे से मिल कर बैठक के लिए साझेदारी के बिंदुओं पर चर्चा कर लेंगे. अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान चारो देशो का ये समन्वय चीन के लिए चिंता का सबब है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PM Modi, US President Donald Trump To Hold Talks Tomorrow At ASEAN Summit
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story वड़ोदरा विधानसभा चुनाव रिजल्ट LIVE : शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त