प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अचानक पाकिस्तान पहुंचे, नवाज शरीफ को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी

By: | Last Updated: Saturday, 26 December 2015 10:06 AM
Pm modi visit to Pakistan

लाहौर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ढाई घंटे की लाहौर यात्रा की जिसमें उन्होंने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी और उनके साथ बातचीत की . इस बातचीत में दोनों देशों के लोगों के व्यापक कल्याण के लिए शांति के मार्ग खोलने के बारे में निर्णय किया गया.

भारत पाक के धूप छांव वाले रिश्तों में पीएम मोदी ने काबुल से एक ट्वीट कर दुनिया को हैरत में डाल दिया कि वह शरीफ की 66वीं वषर्गांठ पर उन्हें बधाई देने के लिए लाहौर जा रहे हैं. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से आज दोपहर को मिलने को आशान्वित हूं जहां मैं दिल्ली लौटते हुए रूकूंगा .’’

10

लाहौर आने से पहले मोदी ने अफगानिस्तान की एक दिन की बिना घोषणा वाली यात्रा की. इससे पहले उन्होंने अपनी दो दिन की रूस यात्रा संपन्न की. लाहौर पहुंचने के बाद मोदी एवं शरीफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के भव्य आवास जटी उमरा रायविंड हेलीकाप्टर से गये जो हवाई अड्डे से 20 किलोमीटर दूर है. ऐसा पहली बार हुआ कि दो देशों के दो नेताओं ने एक ही हेलीकाप्टर से यात्रा की हो.

मोदी ने वहां करीब 80 मिनट बिताये. मोदी ने शरीफ की पौत्री मेहरूनिसा (जो मरियम नवाज शरीफ की बेटी है) के विवाह में सभी परिजनों को बधाई दी. विदेश सचिव एस जयशंकर और अन्य भारतीय अधिकारी भी इस दौरान उनके साथ थे.

15

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यह दौरा और बातचीत पड़ोस में ‘‘सकारात्मक भावना’’ पैदा करने के मकसद से की गयी.

भारतीय सूत्रों ने बताया कि इस यात्रा का विचार तब उठा जब दोनों प्रधानमंत्रियों की आज सुबह बातचीत हुई. मोदी ने काबुल से फोन कर शरीफ को उनके 66वें जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं.

पाकिस्तान ने मोदी के इस दौरे को ‘‘सदभावना यात्रा’’ करार दिया और कहा कि दोनों नेताओं ने समग्र वार्ता के बारे में विचार विमर्श किया जिसे दोनों देशों ने हाल में शुरू करने का निर्णय किया था.

पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्णय किया..इस पर सहमति बनी कि अगले माह इस्लामाबाद में विदेश सचिवों की बैठक होगी.’’ चौधरी ने बताया कि दोनों नेताओं ने एक दूसरे की चिंताओं को समझते हुए शांति एवं बेहतर माहौल के लिए रास्ते खोलने पर सहमति जतायी.

24

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं ने दोनों देशों के व्यापक हित के लिए वार्ता प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अपनी इच्छा जतायी.’’ एक अन्य ट्वीट में प्रवक्ता ने कहा ‘‘दोनों प्रधानमंत्रियों ने संपर्क जारी रखने और आगे बढ़ाने पर तथा अच्छे पड़ोसी संबंध स्थापित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति जताई.

प्रधानमंत्री अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जैसे ही अपने विशेष विमान से बाहर आए, शरीफ ने मोदी की अगवानी की और दोनों नेता गर्मजोशी से गले मिले. वह मोदी को विदा करने के लिए हवाई अड्डे तक भी आए.21

यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पिछले करीब 12 साल में पहली यात्रा है. यह दोनों देशों के संबंधों को आगे ले जाने की दिशा में उठाया गया एक कदम है. दोनों देशों के रिश्तों में पिछले कुछ दिनों से खटास चल रही थी.

इससे दो हफ्ते पहले भी पेरिस में जलवायु सम्मेलन से इतर दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच अनिर्धारित बातचीत हुई थी.

किसी भारतीय प्रधानमंत्री की अंतिम पाकिस्तान यात्रा 2004 में उस समय हुई थी जब अटल बिहारी वाजपेयी पड़ोसी देश में गये थे. वाजपेयी का आज 91वां जन्मदिन है तथा उन्हें इस्लामाबाद के साथ संबंधों को सुधारने का श्रेय दिया जाता है.

पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री लाहौर दौरा करने की भारतीय प्रधानमंत्री की पहल का स्वागत करते हैं.’’ मोदी के इस दौरे को अनिर्धारित करार देते हुए चौधरी ने कहा कि इस दौरे का निर्णय भारतीय प्रधानमंत्री की शरीफ के साथ हुई बातचीत के दौरान किया गया. ‘‘उन्हें (मोदी को) शादी के बारे में मालूम नहीं था.’’26

मोदी हल्के रंग का कुर्ता पजामा और लाल रंग की जैकेट पहने हुए थे. उन्होंने हल्के नीले रंग की सलवार कमीज और गहरे नीले रंग की जैकेट पहने शरीफ को शुभकामनाएं दीं. शरीफ ने उन्हें पुष्प भेंट किए. इस अवसर पर अन्य के साथ साथ पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ और पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार भी मौजूद थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pm modi visit to Pakistan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017