चीन के राष्ट्रपति के साथ मोदी प्रधानमंत्री से ज्यादा एक दोस्त, एक गाइड की भूमिका में थे

By: | Last Updated: Wednesday, 17 September 2014 4:39 PM
PM Modi welcomes Xi Jinping in Ahmedabad

नई दिल्ली : दोपहर 2 बजकर चालीस मिनट पर चीन के राष्ट्रपति का विमान अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचा . एयरपोर्ट पर शानदार स्वागत के बाद राष्ट्रपति का काफिला होटल पहुंचा . जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्मजोशी के साथ अगवानी की .

 

यहीं समझौतों पर दस्तखत हुए और यहीं खास तौर पर लगाई गई चित्र प्रदर्शनी से पीएम ने चीनी राष्ट्रपति को रूबरू कराया . होटल में कार्यक्रम खत्म करने के बाद चीनी राष्ट्रपति शाम करीब 5 बजे साबरमती आश्रम पहुंचे . 

 

साबरमती आश्रम में मोदी पहले से खड़े जिनपिंग का इंतजार कर रहे थे. और वहां जिनपिंग पहुंचे गांधी जैकेट पहने . आश्रम घुमाने से पहले मोदी ने जिनपिंग को खादी की माला पहनाई. और फिर आश्रम के भीतर ले गए. दुभाषिये के जरिये आत्मीयता के साथ मोदी लगातार जिनपिंग को गांधी आश्रम की कहानी बता रहे थे.

 

जिनपिंग ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर सूत की माला चढ़ाई. मोदी जिनपगिं को आश्रम के हर कमरे के बारे में बता रहे थे. जिनपिंग ने चरखा भी चलाया. मोदी ने जिनपिंग को तोहफे भी दिए. इन तोहफों के आखिर में दांडी यात्रा की तस्वीर भी थी.

 

साबरमती आश्रम से निकलने से पहले जब फोटो खींचने का सिलसिला चल रहा था तब कैमरे के फ्रेम से दूर होने के लिए मोदी ने सिक्योरिटी गार्ड को कहा. करीब आधे घंटे तक चीनी राष्ट्रपति साबरमती आश्रम में थे . इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ साबरमती रिवर फ्रंट पहुंचे . और साबरमती के किनारे हिंदुस्तान में पहली शाम का आनंद उठाया .

 

साबरमती रिवर फ्रंट की सैर कराने मोदी जिनपिंग के साथ पहुंचे. मोदी के आने से पहले शी जिनपिंग की पत्नी वहां मौजूद थी. मोदी खुद रिवरफ्रंट पर जिनपिंग के साथ टहल कर उन्हें गुजरात की संस्कृति से रूबरू करा रहे थे .

 

भारत में चीनी राष्ट्रपति की पहली शाम को शानदार बनाने के लिए साबरमती के किनारे हर तरह के इंतजाम किये गये थे . चीनी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ झूले का आनंद लिया . भारत की संस्कृति के बारे में बताते हुए मोदी प्रधानमंत्री से ज्यादा एक दोस्त, एक गाइड की भूमिका में नजर आ रहे थे . रिवर फ्रंट पर मौजूद हर एक चीज के बारे में प्रधानमंत्री चीनी राष्ट्रपति को बताते दिखे . चीनी राष्ट्रपति भी मोदी की मेजबानी से काफी गदगद दिखे .

 

रिवर फ्रंट पर गुजरात के पर्यटन की झलक भी दिख रही थी . और शाम का शानदार नजारा भी . चीनी राष्ट्रपति कभी छतरी घुमाकर खुश होते दिखे तो कभी पत्नी के साथ झूले और चारपाई पर बैठकर . कलाकारों की टोली के एक सदस्य ने पेंग लियुआन को तोहफे में कंगन पहनाया.

 

चीनी राष्ट्रपति के पहुंचने से पहले रिवर फ्रंट पर मोदी की मेजबानी से खुश चीनी राष्ट्रपति की पत्नी खुद को पारंपरिक संगीत की धुन पर ताल देने से नहीं रोक सकी

करीब एक घंटे तक मोदी अपने दोस्त के साथ घूमते रहे और फिर डिनर के लिए साथ लेकर चले गए और इस तरीके से हिंदुस्तान में चीनी राष्ट्रपति की पहली शाम शानदार और यादगार बन गई .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi welcomes Xi Jinping in Ahmedabad
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ????-??? ahmedabad PM Modi Xi Jinping
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017