चीन से बॉर्डर की बातचीत पर बहुत उम्मीद नहीं!

By: | Last Updated: Wednesday, 13 May 2015 12:39 PM
pm modi will go china

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई से 19 मई तक तीन देशों के दौरे पर होंगे. 14 मई को उनका पहला पड़ाव बनेगा चीन. सीमा और कूटनीतिक मोर्चे पर दोनों देशों के उलझे हुए संबंधों के बीच मोदी की कोशिश होगी कि कम से कम कारोबार के मोर्चे पर कामयाबी मिल जाए.

 

चीन की करीब 2 हजार साल पुरानी विरासत नरेंद्र मोदी की राह देख रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चीन दौरा राजधानी बीजिंग की बजाए श्यान शहर से शुरू हो रहा है जो चीन के पहले शासक किन शी हुआंग की राजधानी थी और अब उसी दौर के इन टेराकोटा वारियर्स म्यूजियम के लिए मशहूर है.

 

श्यान शहर की दूसरी खासियत ये है कि ये चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का गृहनगर है और मोदी चीन के आदर्श गांव का भी दौरा करेंगे. मोदी के इस श्यान दौरे को होमटाउन डिप्लोमेसी का नाम दिया गया है.

 

मोदी बार बार याद दिलाते रहे हैं कि उनके गांव वडनगर में चीनी यात्री ह्ववेन सांग ने लंबा अरसा बिताया था और अब मोदी श्यान शहर में उस जायंट वाइल्ड गूज पगौडा का दर्शन भी करेंगे जहां भारत से लौटकर ह्वेन सांग ने अपने जीवन का आखिरी पल बिताए थे.

 

होमटाउन डिप्लोमेसी के बाद दोनों नेता 14 मई की शाम को ही चीन की राजधानी बीजिंग पहुंचेंगे पीएम मोदी का औपचारिक तरीके से स्वागत होगा और दोनों देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बात होगी.

 

दोनों देशों के बीच बातचीत में अरुणाचल प्रदेश के स्टेपल वीजा और सीमा विवाद जैसे मुद्दे भी उठेंगे लेकिन किसी बड़े समझौते की उम्मीद नहीं है. जोर होगा तो कारोबार पर. दोनों देशों के बीच पर्यटन को लेकर अहम समझौते हो सकते हैं. 23 हजार करोड़ के बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर पायलट प्रोजेक्ट की बात होगी. दोनों देश 64 हजार करोड़ रुपये के कारोबारी समझौते कर सकते हैं. भारत औऱ चीन के बीच खनन औऱ खनिज क्षेत्र में समझौता होगा. परंपरागत दवाईयों के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता होने की उम्मीद है.

 

बीजिंग में मोदी योगा और मार्शल आर्ट के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे इसके अलावा पीएम मोदी बीजिंग मे प्रसिद्ध शिन्हुआ विश्वविद्दालय में चीनी छात्रों को भी संबोधित करेगें. इसके बाद मोदी चीन के प्रधानमंत्री ली-कछियांग के साथ बीजिंग के विश्वप्रसिद TEMPLES OF HEAVEN जाएंगे जहां कभी अच्छी खेती के लिए प्रार्थना की जाती थी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm modi will go china
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017