आज डिनर पर मिलने के बाद कल सुबह मोदी-नवाज में होगी औपचारिक बैठक

By: | Last Updated: Thursday, 9 July 2015 6:16 AM

उफा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से आज रात डिनर पर मिलेंगे. आज रात नौ बजे दोनों आमने-सामने मिलेंगे.

ये मुलाकात ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान डिनर पर होगी.

 

हालांकि, 10 जुलाई को भी दोनों के बीच बातचीत होनी है. ये मुलाकात शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर बैठक से अलग होगी.

 

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, “इसकी पुष्टि की गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री नवाज शरीफ शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के अलग शुक्रवार को सुबह 9.15 बजे उफा में द्विपक्षीय बैठक करेंगे.”

 

मोदी-नवाज मुलाकात से द्विपक्षीय संबंधों के बेहतर लाने की उम्मीद है, जो सीमा पर लगातार हो रही गोलीबारी और पाकिस्तान के अंतर्राष्ट्रीय मंच पर कश्मीर का मुद्दा उठाने के कराण प्रभावित हुई.

 

भारत 26/11 हमले के मुख्य साजिशकर्ता जकिउर-रहमान लखवी को रिहा करने पर भी पाकिस्तान से खफा है.

 

हालांकि इस मुलाकात के ब्यौरे की आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हुई है.

 

मोदी और शरीफ पिछली बार नवंबर में काठमांडो में सार्क सम्मेलन में मिले थे लेकिन उनके बीच कोई द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई थी.

 

प्रधानमंत्री ने रमजान के पवित्र महीने की शुरूआत में शरीफ को फोन किया था और शांतिपूर्ण द्विपक्षीय संबंध की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्हें बधाई दी थी.

 

इस बातचीत के दौरान मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष को जेलों में बंद पाकिस्तानी मछुआरों को रमजान के मौके पर रिहा करने के भारत के फैसले से भी अवगत कराया था.

 

इस फोन को पाकिस्तान से संपर्क कायम करने की एक पहुंच के रूप में देखा गया था क्योंकि उससे पहले दोनों देशों के नेता बांग्लादेश में मोदी की पाकिस्तान के संबंध में तीखी टिप्पणी और म्यामार में भारत की सैन्य कार्रवाई के बाद तीक्ष्ण वाकयुद्ध में उलझ गये थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm modi will meet nawaz sharif
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017