आतंक के खिलाफ साथ आए दोनों देश, जानें PM मोदी के इजरायल दौरे की 10 बड़ी बातें

आतंक के खिलाफ साथ आए दोनों देश, जानें PM मोदी के इजरायल दौरे की 10 बड़ी बातें

By: | Updated: 06 Jul 2017 10:59 AM

नई दिल्ली: 4 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल पहुंचे. पीएम मोदी पिछले 70 सालों में इजरायल की यात्रा पर जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी अपनी इजरायल यात्रा पर वर्ल्ड लीडर के रूप में उभरे हैं. इजरायल में न सिर्फ उनका जोरदार स्वागत किया गया बल्कि इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम को सच्चा दोस्त भी बताया. इस दौरान दोनों देशों के बीच सात अहम समझौते भी हुए. साथ ही दोनों देशों ने आतंक के खिलाफ लड़ाई लड़ने की बात भी कही. जानें पीएम मोदी के इस दौरे की दस बड़ी बातें.


1-एयरपोर्ट पर पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत


भारतीय विदेश नीति के इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जुलाई को इजरायल पहुंचे. इजरायल की राजधानी तेल अवीव में एयरपोर्ट पर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी का बड़ी गर्मजोशी से स्वागत किया. नेतन्याहू ने हिंदी में कहा- ‘’आपका स्वागत है मेरे दोस्त.’’


2-पीएम मोदी के नाम पर फूल का नाम रखा


एयरपोर्ट के बाद प्रधानमंत्री मोदी एग्रीकल्चर फार्म देखने गए. यहां प्रधानमंत्री फ्लावर फॉर्म देखा. इस बीच सबसे खास बात ये रही कि इजरायल ने अपने एक बेहद खास पूल का नाम प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर रख दिया.


3-साझा बयान में आतंकवाद से लड़ने की बात


पूरी खबर यहां पढें- मोदी-नेतन्याहू ने एक सुर में कहा- 'आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती, मिलकर लड़ेंगे'


नेतन्याहू और पीएम मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ एक साथ मिलकर लड़ने पर भी जोर दिया. पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग मानवता और सभ्यता के मूल्यों में विश्वास रखते हैं उन्हें एकजुट होकर आगे आना चाहिए और इनका किसी भी कीमत पर बचाव करना चाहिए. नेतन्याहू ने कहा कि आतंकवाद की बुराई से निबटने के लिए दोनों देशों को मिलकर खड़ा होना होगा.


4-इजराइली पीएम ने योग के लिए की मोदी की तारीफ


पीएम के इस दौरे पर बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी की योग को लेकर पहल की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘मुझे ये बात स्वीकार करनी होगी कि योग के प्रति पीएम मोदी के उत्साह को देखकर मैं काफी प्रेरित हुआ हूं.


5-मोदी ने नेतन्याहू को दिया अनोखा तोहफा


पीएम मोदी ने बेंजामिन नेतन्याहू को केरल से ले जाए ऐतिहासिक अवशेषों के दो सेटों के प्रतिरूप भेंट किए. ये सेट भारत में यूहदी धर्म के लंबे इतिहास से जुड़े अवशेष हैं. इसके अलावा मोदी ने नेतन्याहू को दक्षिण भारतीय सजावट की पुष्प आभूषण शैली में बना, सोने की परत चढ़ा एक धातु मुकुट भी भेंट किया.


6-भारत और इजरायल के बीच हुए ये सात अहम समझौते


पूरी खबर यहां पढें- MODI IN ISRAEL: यूपी में गंगा की सफाई समेत इजरायल से हुए ये सात अहम समझौते


1-इसरो और इजराइल के बीच परमाणु घड़ी के लिए करार
2- भारत में जल संरक्षण के लिए एमओयू
3- भारत के राज्यों में पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एमओयू
4- कृषि के लिए तीन साल के कार्यक्रम पर करार
5- 260 करोड़ रूपए के भारत-इजराइल इंडस्ट्रियल रिसर्च एंड डेवलेपमेंट फंड पर करार
6- जीईओ-एलईओ ऑप्टिकल लिंक के लिए एमओयू
7- छोटे सेटेलाइट्स को बिजली के लिए एमओयू


7-नेतन्याहू ने स्वीकारा प्रधानमंत्री मोदा न्योता


प्रधानमंत्री मोदी ने बेंजामिन नेतन्याहू को भारत आने का न्योता दिया. पीएम ने कहा, ‘’भारत और इजरायल लोकतांत्रिक मूल्यों आर्थिक प्रगति में विश्वास रखते हैं. मैं इस मौके पर प्रधानमंत्री नेतन्याहू उनकी पत्नी और परिवार को भारत आने का न्योता देता हूं.” पीएम मोदी के इस न्योते को नेतन्याहू ने तुरंत स्वीकार कर लिया.


8-मोशे से मिले पीएम मोदी


पूरी खबर यहां पढें- PM से मिलकर बोला मोशे, ‘मिस्टर मोदी I Love you’, मिला भारत आने का न्यौता


पीएम मोदी इजरायल में एक बच्चे से भी मिले. ग्यारह साल के इस बच्चे का नाम मोशे है. अब से 9 साल पहले 2008 के मुंबई आतंकी हमले में मोशे ने अपने माता पिता को खो दिया था. पीएम मोदी से मिलने पर मोशे ने कहा, ‘डियर मिस्टर मोदी आई लव यू एंड योर पीपल इन इंडिया’. इस दौरान पीएम मोदी ने मोशे को भारत आने का न्यौता भी दिया है.


9- पीएम मोदी ने किया भारत से तेल अवीव के लिए सीधी विमान सेवा का एलान


पूरी खबर यहां पढें- मोदी का एलान, ‘इजरायल में बसे भारतीयों को मिलेगा OCI कार्ड, भारत से शुरू होगी तेल अवीव विमान सेवा’


पीएम मोदी इजरायल में भारतीयों को संबोधित करके हुए इजरायल में रहने वाले भारतीय समुदाय को विमान सेवा का तोहफा दिया. उन्होंने मुंबई, दिल्ली से सीधे तेल अवीव के लिए जल्द ही विमान सेवा शुरु करने का ऐलान किया है. फिलहाल भारत से कोई भी विमान सेवा सीधे इजरायल नहीं जाती है. मोदी ने कहा कि अब मुंबई, दिल्ली, तेल अवीव विमान सेवा शुरु कर दी जाएगी.


10-इजरायली सेना में काम करनेवाले भारतीयों को OCI कार्ड


पीएम मोदी ने इजरायल में रहनेवाले भारतीय समुदाय के लिए एक और बड़ा ऐलान किया. पीएम मोदी ने कहा, ‘’मैं आपको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि भारतीय समुदाय के जिन लोगों ने इजरायल में कम्पलसरी आर्मी सर्विस की है. उन्हें भी अब से ओसीआई कार्ड मिल जाएगा.’’ पीएम मोदी ने इजरायल में इंडियन कल्चरल सेंटर खोलने का भी ऐलान किया.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story जानें- नमाज के नाम पर दिल्ली के रेलवे प्लेटफॉर्म पर कब्जे का सच