प्रधानमंत्री मोदी ने की जन धन योजना की शुरुआत, खाता खोलने के लिए 60 हजार कैंप लगाएंगे सरकारी बैंक

By: | Last Updated: Thursday, 28 August 2014 11:51 AM
pm narendra modi launch ambitious Jan Dhan Yojana today

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ लॉन्च किये. प्रधानमंत्री जन धन योजना को सफल बनाने के लिए सरकार ने इसके तहत दिया जाने वाला बीमा कवर बढ़ाकर दो लाख रुपए करने का फैसला किया है. बशर्ते बैंक खाता योजना शुरू होने के पहले 100 दिन में खुलवाया जाता है.

 

मोदी ने इसे लॉन्च करते हुए कहा कि इससे भ्रष्टाचार रुकेगा. इस योजना से सब्सिडी का पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा. किसान क्रेडिट कार्ड का नाम RuPay क्रेडिट कार्ड हुआ. बचत करना भारतीयों का स्वभाव है. एक परिवार में दो जीरो बैलेंस अकाउंट होंगे. अकाउंट खुलने के 6 महीने बाद

 

7.5 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है. आज ही एक करोड़ अकाउंट खोला जाएगा. मनरेगा के लोग भी इस योजना के दायरे में हैं. किसान कार्ड भी इसके दायरे में है. इससे गरीबों को साहुकारों से मुक्ति मिलेगी.

 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ने सभी बैंक अधिकारियों को तकरीबन 7.25 लाख ई-मेल भेजे थे. यह योजना वित्तीय समावेश पर एक राष्ट्रीय मिशन है, जिसका उद्देश्य देश में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का एक बैंक खाता खोलना है.

 

इस योजना के तहत कम-से-कम 7.5 करोड़ परिवारों को कवर किये जाने का अनुमान है.

 

वित्त मंत्रालय ने कहा, “एक बैंक खाता खुल जाने के बाद हर परिवार को बैंकिंग और कर्ज की सुविधाएं सुलभ हो जाएंगी. इससे उन्हें साहूकारों के चंगुल से निकलने, आपातकालीन जरूरतों के चलते पैदा होने वाले वित्तीय संकटों से खुद को दूर रखने और तरह-तरह के वित्तीय उत्पादों से लाभान्वित होने का मौका मिलेगा.”

 

प्रधानमंत्री जन धन योजना योजना की मुख्य बातें –

 

यह मिशन दो चरणों में लागू होगा.

पहला चरण 15 अगस्त 2014 से 14 अगस्त 2015 तक होगा.

पूरे देश में सभी परिवारों को उचित दूरी के अंदर किसी बैंक की शाखा या निर्धारित प्वाइंट ‘बिजनेस कॉरसपोंडेंट’ के माध्यम से बैंकिंग सुविधाओं की वैश्विक पहुंच उपलब्ध कराना.

रुपे डेबिट कार्ड के साथ कम से कम एक मूल बैंकिंग खाता उपलब्ध कराना.

सभी परिवारों को एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर.

दूसरा चरण 15 अगस्त 2015 से 14 अगस्त 2018 तक होगा.

लोगों को माइक्रो-बीमा उपलब्ध कराना.

बिजनेस कॉरसपोंडेंट (बीसी) के माध्यम से स्वाबलंबन जैसी गैर-संगठित क्षेत्र पेंशन योजनाएं शुरू करना.

शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों को कवर किया जाएगा

 

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में इस महत्वाकांक्षी योजना की घोषणा की थी. इस योजना को सरकार मिशन के रूप में आगे बढ़ाएगी. इसके तहत अगस्त, 2018 तक 7.5 करोड़ परिवारों को दो बैंक एकाउंट उपलब्ध कराएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm narendra modi launch ambitious Jan Dhan Yojana today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: PM Narendra Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017