आज रूस पहुंचेंगे पीएम मोदी, नवाज़ से हो सकती है मुलाकात?

By: | Last Updated: Wednesday, 8 July 2015 1:37 AM

नई दिल्ली/ऊफा: 6 देशों की यात्रा पर गए पीएम मोदी आज ब्रिक्स सम्मेलन और शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आज रूस पहुंचेंगे. 

 

ब्रिक्स सम्मेलन से अलग से रूस के ऊफा में पीएम नरेंद्र मोदी की पाक पीएम नवाज शरीफ और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात हो सकती है.

 

10 जुलाई को भारत को शंघाई सहयोग संगठन यानी SCO की पूर्ण सदस्यता मिलने पर भी मुहर लग सकती है. अभी भारत इस संगठन का पर्यवेक्षक है.

 

शंघाई सहयोग संगठन यानी SCO में अभी चीन, रूस, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, ताजिकिस्तान मिलाकर छह देश हैं.

 

8- 9 जुलाई को ऊफा में ब्रिक्स सम्मेलन होना है. ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका में आर्थिक सहयोग बढ़ाने और अपनी मुद्राओं में कर्ज देने की संभावना पर होगी बात.

 

पीएम मोदी बीते दिन 7 जुलाई से कजाकिस्तान समेत 6 देशों की यात्रा पर गए हैं.

 

पीएम के इस दौरे में रणनीतिक, आर्थिक, और ऊर्जा से जुड़े कई करार होने की उम्मीद है.  जनवरी 2009 से भारत और कजाखस्तान के बीच असैनिक परमाणु संधि है. तब भारतीय परमाणु संयंत्रों के लिए यूरेनियम की आपूर्ति के लिए एनपीसीआईएल और कजाख परमाणु कंपनी कजएटमप्रोम ने एक करार पर दस्तखत किए थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Narendra Modi to arrive in Russia today to attend BRICS, SCO summits
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: BRICS Narendra Modi russia SCO Summit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017