PM Narendra Modi turns down Piyush Goyals Indian Railway New signalling plan and CST museum plan

PM मोदी ने रेलवे के नए सिग्नलिंग सिस्टम और सीएसटी को संग्रहालय बनाने की योजना को 'ठुकराया'

यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम- लेवल 2 जैसी भारतीय रेल में सिग्नलिंग सिस्टम लगाने का प्रस्ताव रेलवे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखा था, जिसे पीएम मोदी ने ठुकरा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलवे बोर्ड के बीच 26 मार्च को बैठक हुई थी.

By: | Updated: 09 Apr 2018 08:57 AM
PM Narendra Modi turns down Piyush Goyals Indian Railway New signalling plan and CST museum plan

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे के दो प्रस्तावों को ठुकरा दिया है. सूत्रों के मुताबिक मोदी ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल (सीएसटी) को संग्रहालय सह रेलवे स्टेशन में बदलने की रेल मंत्री पीयूष गोयल की योजना और 78 हजार करोड़ रुपये के नई सिग्नलिंग सिस्टम के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है.


इंडियन एक्सप्रेस की खबरों के मुताबिक, यूरोपियन ट्रेन कंट्रोल सिस्टम- लेवल 2 जैसी भारतीय रेल में सिग्नलिंग सिस्टम लगाने का प्रस्ताव रेलवे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने रखा था, जिसे पीएम मोदी ने ठुकरा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलवे बोर्ड के बीच 26 मार्च को बैठक हुई थी.


दरअसल, बढ़ते बड़े रेल हादसे को रोकने के लिए रेलवे ने कंप्यूटराइज्ड और आधुनिक ट्रेन सिग्नलिंग सिस्टम अपनाने का फैसला लिया था.


खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने ट्रेन सिग्नलिंग सिस्टम पर आने वाले अधिक खर्च का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि कुछ ग्लोबल रेलवे में हाई स्पीड सिस्टम को अपनाया गया है. उन्होंने रेलवे से कहा कि अधिक ट्रैफिक वाले रेलखंड पर पहले ट्रायल करें और इसकी सफलता के बाद इसपर विचार किया जा सकता है.


प्रधानमंत्री मोदी ने सीएसटी को संग्रहालय सह रेलवे स्टेशन में बदलने की योजना को भी ठुकरा दिया. इस टर्मिनल का निर्माण 1878 में शुरू हुआ था और यह दस साल में बनकर तैयार हुआ था. इसे 2004 में यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थल का दर्जा दिया गया था.


गोयल ने नवंबर में वहां के दौरे के समय इस टर्मिनल को ''विश्व श्रेणी के संग्रहालय'' में बदलने की घोषणा की थी. गोयल और रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ सदस्यों की मौजूदगी में 26 मार्च को एक बैठक में मोदी ने इस महत्वाकांक्षी योजना के पीछे के तर्क पर सवाल उठाए.


सूत्रों ने कहा कि रेलवे बोर्ड भी गोयल के संग्रहालय के प्रस्ताव के खिलाफ था क्योंकि इसकी वजह से कई कर्मचारियों को वहां से हटाना पड़ता और उनकी कहीं और व्यवस्था करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: PM Narendra Modi turns down Piyush Goyals Indian Railway New signalling plan and CST museum plan
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story इसी महीने चीन दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, शी जिनपिंग से होगी मुलाकात