दस साल का प्लान पेश किए पीएम मोदी

By: | Last Updated: Friday, 15 August 2014 1:04 PM

नई दिल्ली : लाल किले से पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. मोदी ने देश के लिए बड़ी योजनाओं का एलान करने के साथ ही अगले दस साल का खाका पेश किया. मोदी ने सांसद आदर्श ग्राम योजना का एलान किया जिसमें दस सालों के लिए सासंदों की जिम्मेदारी तय की गई है.

 

लालकिले से भाषण में प्रधानमंत्री ने दस साल का प्लान पेश किया, बोले- मैं प्रधानमंत्री नहीं प्रधान सेवक 

लाल किले से पहली बार झंडा फहराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद को प्रधान सेवक बताकर देश के दिल में जगह बनाने की कोशिश की . खास अंदाज में साफा पहनकर प्रधानमंत्री लाल किला पहुंचे थे . झंडा फहराने के बाद करीब एक घंटे से ज्यादा के भाषण में प्रधानमंत्री ने दस साल का अपना प्लान पेश किया . मोदी ने आतंकियों, नक्सलियों से दस साल के लिए हिंसा का रास्ता छोड़ने की अपील की .

 

जानें, पीएम मोदी के भाषण की दस बड़ी बातें 

 

दस साल के प्लान की झलक सिर्फ इसी बात से नहीं मिलती . पीएम ने सांसद आदर्श ग्राम योजना का जो खाका पेश किया उसमें भी आने वाले दस सालों का प्लान बताया गया है . दस साल के लिए आदर्श ग्राम योजना.

 

मोदी ने आतंकी और नक्सलियों को दिया शस्त्र छोड़ शास्त्र आपनाने का संदेश 

लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 250 सांसदों को जोड़ दें तो कुल आंकड़ा 795 का हो जाता है . मोदी के इस प्लान पर अमल होने के बाद साल 2016 तक 795 आदर्श गांव बन जाएंगे . और 2019 तक हर सांसद दो गांव आदर्श बनाएंगे तो 1590 गांव हो जाएंगे. मोदी की योजना है कि 2019 से 2024 तक हर सांसद हर साल एक आदर्श गांव बनाएं . इस हिसाब से इन पांच सालों में 795 सांसद 3975 आदर्श गांव बनाएंगे. और 2024 तक देश में कुल आदर्श गांवों की संख्या 6360 हो जाएगी  . यानी मोदी के प्लान के मुताबिक 10 साल में छह करोड़ में से 6360 गांव आदर्श बन जाएंगे.

प्रधानमंत्री ने ‘सांसद आदर्श ग्राम योजना’ का ऐलान किया 

 

मोदी ने लाल किले से दिए अपने इस भाषण में न सिर्फ अगले दस साल का प्लान पेश किया . बल्कि पुरानी सरकार के कामकाज के तरीकों को लेकर भी सवाल उठाते हुए उसे बदलने का एलान किया .

 

 

बीते मई महीने में हुए लोकसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद मोदी अगले पांच साल के लिए पीएम बने हैं . 2019 में अगला लोकसभा चुनाव होगा . लेकिन पीएम मोदी का लक्ष्य अगले दस साल का हैं .

 

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm narendra modi_red fort_bjp
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017