भारत में 2 अरब यूरो निवेश करेगा फ्रांस, स्पेस, रेलवे सहित कई अहम समझौते

By: | Last Updated: Friday, 10 April 2015 5:53 PM
PM narendramodi undertakes Naav pe charcha with French Prez on river Seine

पेरिस: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फ्रांस की कंपनियों को तेजी से वृद्धि दर्ज कर रही भारतीय अर्थव्यवस्था में प्रौद्योगिकी के लिए धन लगाने को आमंत्रित करने के बीच फ्रांस ने भारत में 2 अरब यूरो (लगभग 1 अरब डालर) का निवेश करने की घोषणा की.

 

फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने सीईओ फोरम में घोषणा की कि फ्रांस, भारत में दो अरब यूरो निवेश करेगा.

 

बहरहाल, फ्रांस के निवेशकों को आमंत्रित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘ भारत से बड़ा कोई अन्य बाजार नहीं है. यह पिछले छह महीने में तेजी से वृद्धि दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था हो गई है. विश्व बैंक, मूडी जैसी अन्य एजेंसियों ने एक स्वर से कहा है कि भारत सबसे तेज गति से बढ़ता राष्ट्र है.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ ऐसा देश पाना दुर्लभ है जहां सरकार विकास को प्रतिबद्ध हो साथ ही आबादी का लाभ भी हो.

 

 निवेशक आमतौर पर बौद्धिक संपदा की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं. केवल भारत जैसा लोकतंत्र ही इसकी गारंटी दे सकता है.’’ सीईओर फोरम को संबोधित करते हुए ओलोंद ने कहा, ‘‘ हम फ्रांस की कंपनियों के जरिये भारत में सतत विकास के लिए 2 अरब यूरो का सहयोग देने को तैयार हैं.’’ उन्होंने कहा कि फ्रांस, भारत में रेलवे जैसे शहरी आधारभूत ढांचे के विकास, रक्षा और परमाणु क्षेत्र में सहयोगी बनेगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM narendramodi undertakes Naav pe charcha with French Prez on river Seine
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: French Narendra Modi PM
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017