2016 में पाकिस्तान जाएंगे PM मोदी, हाफिज सईद- लखवी पर भी हुई बात

By: | Last Updated: Friday, 10 July 2015 1:19 AM
pm_modi_nawaz_sharif_russia

नवाज़ शरीफ के साथ मुलाकात में मोदी ने पहले हैंडशेक के लिए बढ़ाया हाथ

 

ऊफा: शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन से अलग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ के बीच रुस के शहर ऊफा में मुंबई हमले की सुनवाई में तेज़ी और आतंकवाद के खात्मे को लेकर काफी सकारात्मक बातचीत हुई. नवाज़ शरीफ ने मोदी को पाकिस्तान आने की दावत दी जिसे उन्होंने कबूल कर लिया है. अब अगले साल नरेंद्र मोदी सार्क शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जाएंगे.

 

दोतरफा बातचीत में सभी मुद्दों पर बातचीत हुई. दोनों देश के नेताओं के बीच महज़ 45 मिनट की मुलाकात रखी गई थी, लेकिन ये मुलाकात करीब डेढ़ घंटे तक चली.

 

इस दोतरफा बातचीत की खास बात ये रही कि दोनों देश मुंबई के 26/11 हमलों के आरोपियों के वॉयस सैंपल साझा करने पर सहमति जताई.

 

इसके साथ ही आतंकवाद पर पर दोनों देश के NSA बात करेंगे.  बीएसएफ के डीजी और पाकिस्तान रैंजर्स के बीच भी बातचीत होगी. दोनों नेताओं के बीच हाफिज सईद और लखवी पर भी बातचीत हुई.

 

विदेश सचिव शिवशंकर मेनन ने बताया कि दोनों पक्षों ने 15 दिनों के भीतर एक दूसरे के मछुआरों और उनकी नौकाओं को छोड़ने का निर्णय किया.

 

इससे पहले दोनों नेताओं ने गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाकर एक-दूसरे का अभिवादन किया और चंद मिनटों की औपचारिकताओं के बाद बातचीत शुरू की.

भारत की ओर से वार्ता प्रतिनिधिमंडल में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और विदेश सचिव एस. जयशंकर भी शामिल थे.

 

वहीं, पाकिस्तान की ओर से वार्ता प्रतिनिधिमंडल में विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज सहित अन्य अधिकारी भी शामिल थे.

 

ABP न्यूज़ से नवाज़ ने क्या कहा?

 

एबीपी न्यूज़ से बातचीत में नवाज़ शरीफ ने भारतीय मीडिया का शुक्रिया अदा किया और कहा कि वे बातचीत से खुश हैं.

 

बीजेपी का पक्ष

 

बीजेपी के प्रवक्त एमजे अकबर ने कहा कि पहली बार ऐसा हुआ जिसमें पाकिस्तान ने सभी तरह के आतंकवाद के खिलाफ लड़ने की बात कबूल की है. उनका कहना था कि मोदी की इस मुलाकात से गतिरोध टूटा है.

 

इसके साथ ही अकबर ने कहा कि वे पाकिस्तान को लेकर कांग्रेस की नीति के बारे में नहीं जानते हैं. हर दिन उनकी पॉलेसी बदल जाती है. पार्टी में अलग-अलग आवाज़ें हैं.

 

कांग्रेस का विरोध

मोदी ने की शरीफ की अगवानी- कांग्रेस 

कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी बताए कि ऐसी क्या वजह रही कि भारत ने पाकिस्तान से बात की है.

 

कांग्रेस प्रवक्ता मीम अफजल ने कहा कि पाकिस्तान खुलेआम धमकी दे रहा है, लगातार युद्धविराम का उल्लंघन हो रहा है, फिर भी बिना वजह बात क्यों की गई.

 

भारत और पाकिस्तान का बयान

 

ऊफा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के उनके समकक्ष नवाज शरीफ के बीच हुई बैठक के बाद दोनों देशों के विदेश सचिवों के जरिए जारी बयान का मूल पाठ इस प्रकार है:

 

पाकिस्तान और भारत के प्रधानमंत्री ऊफा में एससीओ शिखर सम्मेलन से अलग आज मिले. बैठक काफी सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया.

 

वे इस बात पर सहमत हुए कि शांति और विकास को बढावा देने को सुनिश्चित करना भारत और पाकिस्तान की सामूहिक जिम्मेदारी है. ऐसा करने के लिए, वे सभी लंबित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं.

 

दोनों नेताओं ने आतंकवाद के सभी स्वरूपों की निंदा की और दक्षिण एशिया से इस बुराई को समाप्त करने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग करने पर सहमत हुए.

 

वे दोनों पक्षों द्वारा निम्न पांच कदम उठाये जाने पर भी सहमत हुए : आतंकवाद से संबंधित सभी मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की नयी दिल्ली में बैठक होगी.

 

बीएसएफ के महानिदेशक और पाकिस्तान रेंजर्स के महानिदेशक की शीघ्र बैठक और इसके बाद डीजीएमओ स्तरीय वार्ता.

 

एक दूसरे की हिरासत में रखे गए मछुआरों और पकड़ी गई नौकाओं को 15 दिनों के भीतर छोड़ने का निर्णय.

पीएम मोदी ने किया नवाज़ शरीफ का स्वागत 

धार्मिक पर्यटन की सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक तंत्र बनाना.

 

दोनों पक्ष मुम्बई मामले के मुकदमे को तेज करने के रास्तों पर चर्चा के लिए सहमत हुए, इसमें आवाज के नमूनों सहित अतिरिक्त सूचनाएं मुहैया कराना शामिल है.

 

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को 2016 में दक्षेस शिखर सम्मेलन के लिए पाकिस्तान आने का न्यौता दिया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस न्यौते को स्वीकार कर लिया.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm_modi_nawaz_sharif_russia
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017