कालेधन पर कड़े कदम उठाए, अब किसी में काला धन बाहर भेजने की हिम्मत नहीं- पीएम

By: | Last Updated: Saturday, 15 August 2015 5:47 AM
pm_modi_on_black_money

नई दिल्ली: कालेधन के खिलाफ लड़ाई जारी रखने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि कालेधन पर बने नये कानून के तहत उपलब्ध जानकारी में अब तक 6,500 करोड़ रुपये की विदेशों में रखी संपत्ति का खुलासा किया गया है.

 

उन्होंने जोर देकर कहा कि कालेधन के खिलाफ लड़ाई में इसके ‘साइड इफेक्ट’ होने के बावजूद सरकार आगे बढ़ती रहेगी.

 

लालकिले की प्राचीर से 69वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करते हुये मोदी ने कहा कि कालेधन के खुलासे के लिये कई कदम उठाये गये हैं. अमेरिका के साथ भारतीयों के विदेशी खातों और विदेशों में रखी संपत्ति के बारे में सूचना प्राप्त करने के लिये समझौता किया गया है.

 

इसके अलावा सरकार ने कालेधन पर एक नया कानून पारित किया है. इसमें कड़े दंडात्मक प्रावधान किये गये हैं. इनमें से कुछ प्रावधानों को काफी कड़ा बताया जा रहा है और कहा गया है कि इससे इंस्पेक्टर राज बढ़ेगा.

 

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ बीमारियां भयंकर होतीं हैं, उसके लिये इंजेक्शन लगाना पड़ता है. डॉक्टर कहता है कि इंजेक्शन का इधर-उधर कुछ असर हो सकता है लेकिन यही इसका इलाज है. लोगों को नये कालाधन कानून में कुछ परेशानी हो सकती है लेकिन यही इसका एकमात्र समाधान है.’’

 

मोदी ने कहा कि पिछले साल सत्ता में आने के तुरंत बाद भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने कालेधन पर एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया और उसके बाद कालाधन (अघोषित विदेशी आय और आस्ति) कर अधिरोपण कानून 2015 पारित किया गया.

 

कालेधन पर बने नये कानून में 90 दिन की अनुपालन सुविधा उपलब्ध कराई गई है जो कि 30 सितंबर को समाप्त हो रही है. इस सुविधा के तहत विदेशों में अघोषित बैंक खाते अथवा संपत्ति रखने वालों को इसकी जानकारी देने का अवसर दिया गया है. 30 सितंबर तक यह जानकारी देने वालों को 60 प्रतिशत की दर से कर एवं जुर्माने का भुगतान करना होगा, लेकिन जेल जाने से बच जायेंगे. कानून में 10 साल तक की जेल की सजा का प्रावधान है. अनुपालन खिड़की सुविधा के तहत कालेधन की जानकारी देने के बाद उसपर 60 प्रतिशत कर एवं जुर्माने का भुगतान 31 दिसंबर 2015 तक करना होगा.

 

मोदी ने कहा, ‘‘अब तक विदेशों में रखी 6,500 करोड़ रपये की अघोषित आय अथवा संपत्ति की घोषणा की गई है.’’ उन्होंने कहा कि इस धन का इस्तेमाल लोगों के कल्याण कार्यों के लिये किया जायेगा.

 

संबंधित खबरें-

लाल किले से पीएम मोदी ने किया सरकार के भ्रष्टाचार मुक्त होने का दावा, देश को भ्रष्टाचार मुक्त करने का वादा 

PM के भाषण पर पूर्व फौजी, ‘हम देश के सिपाही हैं, हमारे साथ जुल्म हुआ’ 

जानें- पीएम नरेंद्र मोदी के भाषण की 20 बड़ी बातें

सीधे बैंक खाते में LPG सब्सिडी पहुंचने से 15,000 करोड़ रुपए की बचत: मोदी 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pm_modi_on_black_money
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017