46 शहरों को जल्द मिलेगी पीएनजी की सौगात

By: | Last Updated: Friday, 24 July 2015 8:43 AM
png

नई दिल्ली: देश भर में पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) नेटवर्क से 46 नए शहर जुड़ने जा रहे हैं. इनमें उत्तर प्रदेश में सबसे ज़्यादा 13 शहरों को पीएनजी की सौगात मिलेगी.

 

पेट्रोलियम मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक अगस्त 2015 तक सभी 46 शहरों के लिए बिडिंग प्रोसेस को पूरा कर लिया जाएगा. पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड (पीएनजीआरबी) अगस्त तक सीजीडी यानी सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन के 5वें और 6टे राउंड के बिडिंग प्रोसेस को पूरा कर लेगा.

 

जिसके बाद इन सभी शहरों में पीएनजी देने के लिए पाइप बिछाने का काम शुरू हो जाएगा. जिन शहरो में पीएनजी की सौगात मिली है उनमें उत्तर प्रदेश के 13 शहरों, कर्नाटक के 6, गुजरात और मध्य प्रदेश के 5-5 शहर, महाराष्ट्र के 4, आंध्र प्रदेश उत्तराखंड हरयाणा और पंजाब के 3-3 शहरों और गोआ में 1 जगह सिटी गैस पहुंचेगी.

 

किन शहरों को मिलेगी पीएनजी…

 

पीएनजी की सौगात पाने वाले शहरों में उत्तर प्रदेश का मुज़्ज़फरनगर, बदायूं, अलीगढ, बुलंदशहर, सहारनपुर, रायबरेली, मैनपुरी, रमाबाई, औरैया, बागपत, इटावा, अमेठी, हापुड़ और कर्नाटक का बेलगाम, टुमकुर, धारवाड़, बीदर, चित्रदुर्ग, गडग के साथ ही मध्य प्रदेश का धर, शिवपुरी, शहडोल, झाबुआ, दतिया, और गुजरात के बनसकण्ठ, दाहोद, अमरेली, पाटन और दहेज़ शामिल हैं.

 

इसके साथ ही महाराष्ट्र के अहमदनगर, लातूर, ओस्मानबाद, रत्नागिरी और  आंध्र प्रदेश के ईस्ट गोदावरी, कृष्णा, वेस्ट गोदावरी और  उत्तराखंड का  हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल के साथ साथ हरियाणा के यमुनानगर,  रेवाड़ी, भिवानी  और पंजाब के रूपनगर, फतेहगढ़ साहिब, भटिंडा और गोआ का  नार्थ गोआ शामिल है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: png
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: city India png
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017