यूपी की राजनीति में ABP न्यूज के सर्वे से हलचल

By: | Last Updated: Saturday, 19 March 2016 7:08 PM
political parties comment on abp news nielsen survey in up

नई दिल्ली: दिल्ली में बीएसपी कार्यकारिणी की बैठक हो रही बैठक में एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल की चर्चा हुई है. एबीपी न्यूज ने बुधवार को यूपी का ओपिनियन पोल दिखाया था जिसमें बीएसपी को बहुमत के करीब बताया गया है.

एबीपी न्यूज ने आपको यूपी का ओपिनियन पोल दिखाया था जिसमें बीएसपी सरकार बनाने के करीब नजर आ रही थी. सत्ताधारी समाजवादी पार्टी सर्वे में तीसरे नंबर पर थी. आज एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल की गूंज यूपी में सुनाई दी. देखिए सर्वे पर पार्टियां क्या कह रही हैं?

आगरा में अखिलेश यादव अपने कार्यकर्ताओं को सतर्क रहने के लिए इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एबीपी न्यूज के ओपिनियन पोल में समाजवादी पार्टी के हाथ से न सिर्फ सत्ता जा रही है बल्कि पार्टी तीसरे नंबर पर खिसकती दिख रही है.

सर्वे के मुताबिक बहुजन समाज पार्टी 185 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनेगी . जबकि बीजेपी को 120 सीटें मिलने की उम्मीद है . समाजवादी पार्टी को महज 80 सीटें मिलने का अनुमान है .

समाजवादी पार्टी के नेता जहां सर्वे के नतीजे से हिले हुए हैं वहीं बीएसपी के हौंसले बुलंद है . पार्टी को उम्मीद है कि उनके लिए नतीजे और ज्यादा बेहतर होंगे . बीएसपी विधायक दल के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि बीएसपी अपने दम पर जीतकर सरकार बनायेगी.

चुनाव से साल भर पहले कराये गए इस सर्वे में बीएसपी न सिर्फ सत्ता में आ रही है बल्कि मायावती मुख्यमंत्री पद के लिए राज्य की पहली पसंद हैं .

समाजवादी पार्टी सर्वे देखकर जहां सतर्क हो गई है . वहीं बीजेपी इससे संतुष्ट नहीं है . बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी का कहना है कि ये ओपिनियन पोल प्रायोजित है लेकिन अभी समय है 120 को 220 बना देंगे.

मायावती की आंधी में मोदी-मुलायम के किले होंगे ध्वस्त: ABP-नीलसन सर्वे

जानिए: ABP-नीलसन के सर्वे की जुबानी यूपी में किसका चल रहा है जादू?

सर्वे सही हुआ तो कैसे बनेगी सरकार ?

बीएसपी सर्वे में सबसे बड़ी पार्टी तो बनती दिख रही है लेकिन स्पष्ट बहुमत से 18 सीट पीछे है. ऐसे में पहला विकल्प ये है कि बीएसपी कांग्रेस और अन्य के साथ मिलकर सरकार बना ले. केंद्र में पहले भी कांग्रेस और मायावती साथ रह चुकी हैं.

दूसरा विकल्प ये है कि दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर सरकार बना ले. 185 सीटों वाली बीजेपी से अगर समाजवादी पार्टी ने हाथ मिलाया तो सरकार बन सकती है.

ये सारी संभावनाएं नतीजों के बाद दिख सकती हैं. लेकिन एक साल पहले बड़ी तस्वीर ये है कि मायावती सभी विरोधियों पर बीस पड़ती दिख रही हैं. और बीजेपी का लोकसभा में चला जादू फीका पड़ सकता है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: political parties comment on abp news nielsen survey in up
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017