हैदराबाद: दत्तात्रेय पर रोहित वुमेला को खुदकुशी के लिए उकसाने का केस दर्ज, कांग्रेस ने मांगा इस्तीफा

By: | Last Updated: Tuesday, 19 January 2016 8:25 AM
Politics, protests over Hyderabad student’s death; Union Minister booked, Congress demands removal

नई दिल्ली: हैदराबाद में दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी का मामला गरमा गया है. मोदी सरकार के मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर आत्महत्या के लिए उकसाने का केस दर्ज होने के बाद कांग्रेस ने उन्हें मंत्रिमंडल से हटाने की मांग की है. दत्तात्रेय ने खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोपों से इनकार कर दिया है. बंडारू दत्तात्रेय पर लगे आरोपों की जांच के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्री स्मृति इरानी ने जांच समिति का गठन किया है.

160118150440_students_protest_rohit_vemula_suicide_640x360_pti_nocredit

अब इस केस में विरोध-प्रदर्शन की आंच दिल्ली पहुंच गई है. कल दोपहर में सीपीएम से जुड़े छात्र संगठन एसएफआई के छात्रों ने शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी के घर के बाहर जमकर विरोध- प्रदर्शन किया. केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री बंडारु दत्तात्रेय के खिलाफ हैदराबाद में भी छात्र सड़क पर उतरे और हैदराबाद में उनपर आत्महत्या के लिए उकसाने का केस दर्ज किया गया. फिलहाल स्मृति ईरानी ने दो सदस्यों वाली एक जांच कमिटी गठित कर दी है- जो दलित छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी मामले की जांच कर शिक्षा मंत्री को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

160118080041_dalit_student_rohit_vemula_624x460_other_nocredit

बता दें कि रोहित वेमुला को हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने हॉस्टल से निकाल दिया था, इसके बाद रोहित ने रविवार को खुदकुशी कर ली थी. रोहित वेमुला आंबेडकर स्टूडेंट्स एसोसिएशन से जुड़े थे. बंडारू दत्तात्रेय ने इस संगठन को राष्ट्रविरोधी बताते हुए कार्रवाई लिए शिक्षा मंत्री स्मृति ईरानी को चिट्ठी लिखी थी. आरोप है कि इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने पांच छात्रों को हॉस्टल से निकाल दिया था. हॉस्टल से निकाले गए सभी छात्र आंबेडर स्टूडेंट्स एसोसिएशन के थे. इन्हीं में से एक छात्र रोहित वेमुला ने पंखे से लटकर अपनी जान दे दी थी.

160118150008_students_protest_rohit_vemula_suicide_624x415_pti

दरअसल इस पूरे विवाद की शुरुआत मुंबई हमले के दोषी याकूब मेमन की फांसी के दौरान हुई जब सीपीएम से जुड़े छात्र संगठन एसएफआई के कुछ कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया था. उस समय एवीबीपी के छात्र संगठन से जुडे एक छात्र ने ट्विटर पर अपना विरोध जाताया था. इसके बाद कुछ दलित छात्रों पर आरोप लगा कि उन्होंने विरोध के दौरान एक छात्र को पीटा जिससे उसकी तबीयत खराब हो गई थी. पीड़ित छात्र की मां तब अदालत भी पहुंची थी और मामले ने तूल पकड़ लिया था.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Politics, protests over Hyderabad student’s death; Union Minister booked, Congress demands removal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017