तंबाकू के खिलाफ चले अभियान की पोस्टर गर्ल सुनीता तोमर ने दम तोड़ा

By: | Last Updated: Wednesday, 1 April 2015 2:19 PM
Poster girl of India’s anti-tobacco campaign Sunita Tomar dies at 28

नई दिल्ली: तंबाकू के डिब्बों पर चेतावनी वाले विज्ञापन की सीमा बढ़ाने का फैसला सरकार ने संसदीय समिति की सिफारिश पर टाल दिया है. तंबाकू के खिलाफ चले अभियान में पोस्टर गर्ल बनी सुनीता तोमर ने आखिरकार कैंसर के चलते दम तोड़ दिया.

 

तंबाकू के खिलाफ अभियान का चेहरा बनी सुनीता तोमर. अब इस दुनिया में नहीं हैं. तंबाकू चबाने की वजह से जबड़े के कैंसर का शिकार हुईं सुनीता ने बुधवार तड़के दम तोड़ दिया.

 

लंबे वक्त से कैंसर से पीड़ित सुनीता को न तो दवा बचा पाई और न दुआ, लेकिन जाते-जाते सुनीता ने तंबाकू से होने वाले नुकसान को लेकर राजनीतिक दलों के सामने एक गंभीर सवाल जरूर उठा दिया.

 

अपनी मौत से पहले सुनीता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी थी. चिट्ठी में सुनीता ने लिखा था कि हाल ही में संसदीय समिति के चेयरमैन दिलीप गांधी ने स्वास्थ्य मंत्री को चिट्ठी लिखकर तंबाकू उत्पाद के डिब्बों पर पहले से ज्यादा बड़ी तंबाकू विरोधी चेतावनी की अधिसूचना को कुछ समय के लिए रोकने की मांग की. मुझे ये जानकर गहरा सदमा लगा है कि इतने ऊंचे पदों पर बैठे लोग कैसे इतने गैरजिम्मेदार हो सकते हैं. बड़ी चेतावनियां मेरे जैसे निर्दोष लोगों की जान बचा सकती है.

 

ये चिट्ठी सुनीता ने अपनी मौत से दो दिन पहले बीजेपी सांसद और तंबाकू सेवन से जुड़े कानून पर बनी संसदीय समिति के चेयरमैन दिलीप गांधी के उस टिप्पणी के जवाब में लिखा था, जिसमें दिलीप गांधी ने कहा था कि भारत में इस बात पर कोई रिसर्च नहीं हुई है जिससे कि ये साबित हो कि तंबाकू से कैंसर होता है.

 

दरअसल आज यानी 1 अप्रैल से तंबाकू उत्पाद के डिब्बों पर सचित्र चेतावनी की मौजूदा सीमा को 40 फीसदी से बढ़ाकर 85 फीसदी किया जाना था, लेकिन संसदीय समिति की चौंकाने वाली रिपोर्ट के चलते स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे टाल दिया. इस फैसले को लेकर विपक्ष ने सरकार पर हमला बोला है.

 

सुनीता की मौत उन करोड़ों लोगों के लिए एक सबक है, जो तंबाकू और सिगरेट की लत के शिकार हैं.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Poster girl of India’s anti-tobacco campaign Sunita Tomar dies at 28
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017