पूरे घर को आठ घंटे बिजली देगा पॉवरवॉल

By: | Last Updated: Tuesday, 5 May 2015 3:53 AM

वॉशिंगटन: क्या आपने ऐसी बैटरी के बारे में सुना है जो आपके पूरे घर को आठ घंटे तक लगातार बिजली की आपूर्ति कर सके? टेस्ला के संस्थापक एलोन मस्क ने ‘पॉवरवॉल’ नाम से एक ऐसी ही बैटरी विकसित की है.

 

मस्क ने हाल ही में कैलिफोर्निया में एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी यह बैटरी पेश की 3,000 डॉलर की कीमत वाली इस बैटरी को ‘क्रांतिकारी’ और ‘दुनिया को बदल कर रख देने वाला’ करार दिया. मस्क द्वारा विकसित यह बैटरी जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी.

 

‘पॉवरवॉल’ नाम वाली यह बैटरी तीन फुट चौड़ी और चार फुट लंबी है और इसका वजन 100 किलोग्राम है. इस बैटरी को कमरे की दीवार के अंदर या बाहर कहीं भी स्थापित किया जा सकता है. पॉवरवॉल का इस्तेमाल आपात समय में बिजली आपूर्ति के लिए या नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के जरिए ऊर्जा संरक्षित करने के लिए किया जा सकता है.

 

प्रौद्योगिकी आधारित खबरों की वेबसाइट ‘माशेबल’ ने मस्क के हवाले से कहा, “हमारा लक्ष्य इस समय दुनिया द्वारा ऊर्जा के इस्तेमाल की प्रणाली में आमूलचूल परिवर्तन लाने की है… यह सुनने में अजीब लगता है, लेकिन हम ऊर्जा अवसंरचना को एकदम से बदलकर कार्बन के शून्य उत्सर्जन वाला कर देना चाहते हैं.”

 

मस्क द्वारा विकसित इस बैटरी के दैनिक उपयोग वाला संस्करण सात किलोवाट बिजली आपूर्ति कर सकता है, जो किसी घर में प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाले कुल बिजली का चौथाई है.

 

हालांकि सुबह और शाम में इस्तेमाल करने पर यह आठ घंटे से थोड़ा कम ही बिजली आपूर्ति कर सकेगा, क्योंकि इस दौरान किसी घर में सर्वाधिक बिजली की खपत होती है. मस्क ने कहा कि इस बैटरी के साथ कुछ और उपकरणों को जोड़कर इससे और अधिक ऊर्जा प्राप्त की जा सकती है.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Powerwall Is Available This Summer
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: energy storage Powerwall Tesla Motors
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017