प्रार्थनाओं के साथ दिल्ली समेत पूरे भारत में मनाया गया गुड फ्राइडे

By: | Last Updated: Friday, 3 April 2015 11:34 AM
Prayers and penance to mark Good Friday today

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ईसाई समुदाय के लोगों ने व्रत रखकर और प्रार्थना कर गुड फ्राइडे मनाया. मान्यता है कि ईसा मसीह (जीसस क्राइस्ट) को आज ही के दिन सूली पर चढ़ाया गया था. सुबह से ही गिरजाघरों में लोगों ने आना शुरू कर दिया.

 

उन्होंने व्रत रखते हुए गिरजाघरों में आकर प्रार्थना की. कुछ लोग परंपराओं के मुताबिक गुड फ्राइडे के 40 दिन पहले से ही व्रत रखना शुरू कर देते हैं.

 

सेंट सेसिलिया गिरजाघर के पादरी फादर आइरिस फर्ताडो ने आईएएनएस से कहा, “यह दिन जीसस की मृत्यु के रूप में मनाते हैं. हम चर्च के भीतर और उसके आसपास इस प्रकरण का नाटक के माध्यम से दोबारा से मंचन करते हैं. इसके बाद ही लोग अपना व्रत खोलते हैं.”

 

‘वे ऑफ द क्रॉस’ इस दिन के सबसे महत्वपूर्ण समारोहों में से एक होता है. इसके तहत ईसा मसीह की माउंट कैल्वरी तक 14 पड़ावों से गुजरने वाली यात्रा का मंचन किया जाता है. इस दौरान श्रद्धालु स्तुति गान करते हुए हर एक पड़ाव पर जाते हैं.

 

पेशे से इंजीनियर ब्राडेन सिल्वेरा ने कहा, “इस दिन लोगों के पापों को माफ करने के लिए जीसस ने सूली पर चढ़कर बलिदान दे दिया था. आज के दिन हम शोक मनाते हैं.”

 

27 वर्षीय एनी जॉनी ने बताया कि 40 दिनों तक ईसाई लोग अपनी पसंद की चीजें जैसे शराब और मांसाहारी भोजन त्याग देते हैं. जॉनी ने कहा, “हम शाम की प्रार्थना में शरीक होने के बाद ही अपना व्रत खोलते हैं.”

 

फादर फर्ताडो के मुताबिक शाम की प्रार्थना अपराह्न तीन बजे से शुरू होती है और इसमें बड़ी संख्या में लोग आते हैं.  उन्होंने कहा, “यह समय बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि हम मानते हैं कि इसी समय जीसस की मृत्यु हुई थी.”

 

शेयर बाजार गुड फ्राइडे पर बंद

 

देश के शेयर बाजार शुक्रवार को गुड फ्राइडे के मौके पर बंद रहे. इससे पहले गुरुवार को भी महावीर जयंती के मौके पर शेयर बाजार बंद थे. पिछले कारोबारी दिवस बुधवार को शेयर बाजार तेजी के रुख के साथ बंद हुए थे.

 

बुधवार को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 302.65 अंकों या 1.08 फीसदी की तेजी के साथ 28,260.14 पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी 95.25 अंकों या 1.12 फीसदी की तेजी के साथ 8,586.25 पर बंद हुए थे.

 

अब शेयर बाजार अगले सप्ताह सोमवार को विधिवत खुलेंगे. बंबई शेयर बाजार (बीएसई), एनएसई, फारेक्स एवं मुद्रा बाजार समेत सभी जिंस बाजार आज ‘गुड फ्राइडे’ के मौके पर बंद हैं. हालांकि धातु, चीनी और काली मिर्च बाजार कारोबार के लिए खुले रहेंगे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Prayers and penance to mark Good Friday today
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Delhi Good Friday India penance prayer
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017