रामेश्वरम: आज होगा कलाम का अंतिम संस्कार, पीएम मोदी होंगे शामिल

By: | Last Updated: Thursday, 30 July 2015 1:01 AM
President APJ Abdul Kalam’s Funeral Today, PM Modi Expected to Attend

रामेश्वरम (तमिलनाडु): पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का पार्थिव शरीर बुधवार को उनके गृहनगर लाया गया. उनकी अंतिम झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में लोग लाइन में खड़े रहे. हजारों लोगों ने पसीने वाली गर्मी की परवाह किए बगैर कलाम के पार्थिव शरीर के रामेश्वरम तक लाये जाने का संयम के साथ इंतजार किया.

 

83 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति का सोमवार को शिलांग में निधन हो गया था. कल (गुरुवार) ‘नमाज-ए-जनाजा’ के बाद यहां सुबह 11 बजे कलाम का अंतिम संस्कार किया जाएगा. उनके अंतिम संस्कार में पीएम मोदी और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री समेत अनेक राजनीतिक दलों के नेता भाग लेंगे. कलाम के पार्थिव शरीर को आज जनता की श्रद्धांजलि के बाद उनके परिवार के सुपुर्द कर दिया गया.

 

नई दिल्ली से जब पूर्व राष्ट्रपति का पार्थिव शरीर यहां लाया गया तो लोगों के चेहरे पर अपने चहेते राष्ट्रपति के इस संसार से चले जाने का दुख साफ दिखाई दे रहा था. ‘जनता के राष्ट्रपति’ कहे जाने वाले कलाम के पार्थिव शरीर को लोगों के अंतिम श्रद्धांजलि देने के लिए यहां न्यू बस स्टैंड के पास लाया गया और इस दौरान मंडपम से रामेश्वरम तक 10 किलोमीटर के मार्ग पर दोनों ओर लोग उनके अंतिम दर्शन के लिए खड़े थे.

 

जब भारत के ‘मिसाइल मैन’ की पार्थिव देह को लेकर वाहन रास्ते से गुजरा तो क्या युवा और क्या बुजुर्ग, सभी ने अपनी आंखें बंद करके और हाथ जोड़कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. वाहन को रामेश्वरम लाने के दौरान रास्ते में कई जगहों पर लोग इक्ट्ठा हुए. लोगों को वाहन के चालक से धीरे चलाने का अनुरोध करते हुए भी देखा गया, जिससे वे देश के अत्यधिक लोकप्रिय रहे राष्ट्रपति के अच्छी तरह दर्शन कर सकें.

 

जब कलाम का पार्थिव शरीर मदुरै से यहां हैलीपैड पर लाया गया तो थोड़ी अफरा-तफरी की स्थिति बन गई और लोग हेलीकॉप्टर की ओर जाने की कोशिश करते देखे गये. हालांकि जल्द ही हालात को काबू में कर लिया गया. इससे पहले नई दिल्ली से भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से कलाम के पार्थिव शरीर को मदुरै हवाईअड्डे पर लाया गया.

 

तमिलनाडु के राज्यपाल के. रोसैया ने दिवंगत आत्मा को श्रद्धा सुमन अर्पित किये. तमिलनाडु के वित्त मंत्री ओ पनीरसेल्वम और सीएम जयललिता द्वारा भेजे गये कुछ और मंत्री भी इस दौरान उपस्थित थे. स्वास्थ्य कारणों से जयललिता कल कलाम के अंतिम संस्कार में भाग नहीं ले सकेंगी. ‘जनता के राष्ट्रपति’ का अंतिम संस्कार पैकारम्बू में डेढ़ एकड़ की जमीन पर किया जाएगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: President APJ Abdul Kalam’s Funeral Today, PM Modi Expected to Attend
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017