राष्ट्रपति चुनाव: सीएम योगी, उमा भारती, शिवपाल यादव ने किया रामनाथ कोविंद की जीत का दावा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश के लिये गौरव की बात है कि यहां के निवासी राष्ट्रपति बनने वाले हैं. रामनाथ कोविंद भारी मतों से चुनाव जीत रहे हैं. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दूंगा कि उन्होंने प्रदेश के कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया.’’

By: | Last Updated: Monday, 17 July 2017 4:32 PM
President Election: Yogi Adityanath, Uma Bharti, Shivpal Yadav confident of Ramnath Kovind’s victory

लखनऊ: राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज हो रहे मतदान में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, सांसद और उप मुख्यमंत्री केशव मौर्या ने वोट किया. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के शिवपाल यादव, बहुजन समाज पार्टी के लाल जी वर्मा, मुख्तार अंसारी और योगी कैबिनेट के लगभग सभी मंत्रियों ने मतदान किया. विधानभवन के भीतर बने मतदान केद्र पर हो रही वोटिंग में दोपहर डेढ़ बजे तक करीब 250 विधायकों और तीन सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

रामनाथ कोविंद भारी मतों से चुनाव जीत रहे हैं: योगी आदित्यनाथ

सुबह करीब दस बज कर दस मिनट पर अपना वोट डालने के बाद विधानसभा के तिलक हाल से निकल कर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश के लिये गौरव की बात है कि यहां के निवासी राष्ट्रपति बनने वाले हैं. रामनाथ कोविंद भारी मतों से चुनाव जीत रहे हैं. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दूंगा कि उन्होंने प्रदेश के कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया.’’ उनसे पूछा गया कि क्या कोविंद को एनडीए के अलावा दूसरे दलों के विधायकों का समर्थन भी मिल रहा है. इस पर योगी ने कहा कि समूची बीजेपी और एनडीए कोविंद के पक्ष में वोट कर रही है और वह भारी मतों से चुनाव जीतेंगे. दूसरे दलों के कोविंद को वोट देने के सवाल को टाल कर मुस्कुराते हुए वह चले गए.

नेताजी के कहने पर रामनाथ कोविंद को डाला वोट: शिवपाल यादव

दोपहर करीब एक बजे समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता विधायक शिवपाल यादव ने मतदान करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा नेताजी यानी मुलायम सिंह यादव के कहने पर एनडीए प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को वोट डाला. शिवपाल ने दावा किया कि समाजवादी पार्टी के और भी विधायक और सांसद कोविंद के समर्थन में वोट डालेंगे. उन्होंने कहा विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार ने मुझसे समर्थन नहीं मांगा, जबकि रामनाथ कोविंद ने मुझसे वोट मांगा था. पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव के बारे में मेरी कोई राय नहीं ली.

दरअसल समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार को समर्थन दिया है. वहीं मुलायम सिंह यादव और शिवपाल सिंह यादव शुरू से ही राजग प्रत्याशी रामनाथ कोविंद के समर्थन में रहे हैं. मुलायम रामनाथ कोविंद की प्रशंसा भी कर चुके हैं.

बहुजन समाज पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल जी वर्मा ने मतदान करने के बाद कहा, ‘‘पार्टी अध्यक्ष मायावती के निर्देश पर उन्होंने और उनकी पार्टी के विधायकों ने विपक्ष की प्रत्याशी मीरा कुमार को वोट डाला.’’

रामनाथ कोविंद की जीत सुनिश्चित: उमा भारती

केन्द्रीय मंत्री और प्रदेश से सांसद उमा भारती ने वोट डालने के बाद कहा, ‘‘कोविंद की चुनाव में जीत सुनिश्चित है, चुनाव परिणाम सबको मालूम है. बस जीत में वोटो का अंतर देखना है, इस बार वोटों का प्रतिशत बढ़ेगा.’’ बीजेपी सरकार के कैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री, स्वामी प्रसाद मौर्य, श्रीकांत शर्मा, सिद्धार्थनाथ ​सिंह, सुरेश राणा ने एक स्वर से दावा किया कि रामनाथ कोविंद को अंतरआत्मा की आवाज पर विपक्षी दलों के विधायक भी वोट देंगे. रमापति शास्त्री ने कहा कि उनसे काबिल और योग्य उम्मीदवार राष्ट्रपति पद के लिये और कोई नहीं है, इसलिये सभी विधायक पार्टी लाइन से हटकर कोविंद के पक्ष में वोट डाल रहे हैं.

स्वामीप्रसाद मौर्य ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिये गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री भी उत्तर प्रदेश से चुने गये है, गृह मंत्री उत्तर प्रदेश के रहने वाले है अब देश का राष्ट्रपति भी उत्तर प्रदेश का ही बेटा होगा.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: President Election: Yogi Adityanath, Uma Bharti, Shivpal Yadav confident of Ramnath Kovind’s victory
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017