रक्षाबंधन आज, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई

By: | Last Updated: Saturday, 29 August 2015 3:51 AM
President PM Greets People on Raksha Bandhan

भद्रा पर शुभ कार्य नहीं किए जाते. भद्रा में यात्रा, विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश, रक्षाबंधन जैसे मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. भद्रा का संबंध सूर्य और शनि से है. उन्होंने बताया कि इस वर्ष दोपहर 1.40 तक भद्रा के कारण भाइयों की कलाइयां दोपहर बाद सजेंगी.

नई दिल्ली: श्रावण पूर्णिमा पर भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षा बंधन पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस अवसर पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं. बहन अपनी रक्षा कामना से भाई के सिर पर तिलक लगाने व मिष्ठान खिलाने के बाद रक्षा सूत्र बांधती है.

यह भी पढ़े: रक्षाबंधन पर भाइयों के लिए उमड़ा बॉलीवुड एक्ट्रेस्स का प्यार 

हालांकि बहनों से राखी बंधवाने के लिए इस बार दोपहर तक का इंतजार करना पड़ेगा. दरअसल दोपहर 1 बजकर 52 मिनट तक भद्रा होने की वजह से, इसके बाद ही राखी बांधने का शुभ मुहूर्त होने की बात जानकार कह रहे हैं. इस बीच वन रैंक वन पेंशन की मांग को लेकर अनशन कर रहे पूर्व सैनिकों ने जंतर मंतर पर ही रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया.

 

यह भी पढ़े: दिल्ली सरकार का तोहफा: रक्षाबंधन पर महिलाओं को डीटीसी बसों फ्री सफर 

भाई-बहन के प्यार को दर्शाने वाले इस पर्व पर अलग-अलग संदेश भी दिए जा रहे हैं. वाराणसी में अनोखे तरीके से पर्व मनाया गया. यहां मुस्लिम लड़कियों ने हिंदू लड़कों को बांधी राखियां. उधर, पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में बाजारों में पीएम मोदी की तस्वीरों से सजी राखियां छाईं हुई हैं.

यूपी के इलाहाबाद में दुकानदारों ने इस अवसर का लाभ उठाते हुए महंगाई पर ही निशाना साध दिया और खास ऑफर का ऐलान कर दिए. यहां खास ऑफर निकाला गया है जिसमें 10 राखियां खरीदने पर 1 किलो प्याज और आधा किलो दाल फ्री दी जा रही है.

 

 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: President PM Greets People on Raksha Bandhan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017