Prime Minister Narendra Modi's Speech at the Indo-US business summit

Prime Minister Narendra Modi's Speech at the Indo-US business summit

By: | Updated: 26 Jan 2015 03:56 PM
नई दिल्ली: भारत दौरे के दूसरे दिन बराक ओबामा ने राजपथ और राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया . इसके बाद उन्होंने बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की . ओबामा ने इंडिया-यूएस बिजनेस समिट में भी हिस्सा लिया .ओबामा के इन सभी कार्यक्रमों के दौरान पीएम मोदी उनके साथ मौजूद रहे और दोनों के बीच बिजनेस को लेकर बड़ी बड़ी बातें हुई हैं .

 

भारत और अमेरिका मिलकर दोनों देशों के बीच कारोबार को बढ़ाएंगे. पीएम मोदी ने कहा है कि सुशासन से सभी समस्याओं का हल निकलेगा. ओबामा ने कहा कि बाधाएं दूर करने से बिजनेस बढ़ेगा.

 

दिल्ली के होटल ताज में हुई भारत - अमेरिका बिजनेस समिट. दोनों देशों के प्रमुख इस समिट के मुख्य अतिथि थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के बड़े उद्योगपतियों के बीच कहा कि वो इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश बढ़ाना चाहते हैं. मोदी ने कहा कि उनकी तीन प्राथमिकताएं हैं - स्किल, स्कोप और स्पीड.

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने इस मौके पर कहा कि दोनों देशों के बीच वो व्यापार और बढ़ाना चाहते हैं. ओबामा ने कहा कि हम सही दिशा में जा रहे हैं

 

बिजनेस समिट में पीएम मोदी ने कहा कि वो खुद बड़े प्रोजेक्ट की निगरानी करेंगे. ओबामा ने कहा कि जीडीपी से ही विकास को नहीं मापा जा सकता , लोगों के जीवन में बेहतरी ही विकास है.

 

ओबामा की यात्रा के पहले दिन पीएम मोदी ने न्यूक्लियर डील में आ रही बाधाओं को दूर किया और दूसरे दिन उन्होंने उद्योग जगत से वादा किया कि अब आगे से बडी प्रोजेक्ट की निगरानी वो खुद करेंगे ताकि उद्योग जगत को व्यावहारिक दिक्कत ना हो . 

 

नरेंद्र मोदी ने कहा कि सारे बड़े प्रोजेक्ट की निगरानी पीएमओ करेगा. इसके अलावा पीएम मोदी ने अमेरिकी उद्योगपतियों को भरोसा दिलाया कि उन्हें भारत में निवेश के लिए उचित माहौल उपलब्ध कराया जायेगा . पीएम मोदी ने उद्योग जगत से इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन में निवेश करने का आग्रह करते हुए कहा कि स्किल, स्कोप और स्पीड उनकी पहली तीन प्राथमिकता है. अपने कार्यकाल का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस दौरान आर्थिक सुधारों ने नई गति पकड़ी है और आगे वो कुछ और कदम उठाएंगे जिससे भारत में निवेश करने में सहूलियत हो.

 

प्रधानमंत्री मोदी के इन एलानों का बराक ओबामा ने जमकर स्वागत किया और कहा कि अमेरिका का एक्जिम बैंक भारत में 1 बिलियन डॉलर का निवेश करनेवाला है और अमेरिकी व्यापार और निवेश एजेंसी रिनेब्यूल एनर्जी के नये प्रोजेक्ट के लिए 2 बिलियन डॉलर उपलब्ध करायेगा .

 

भारत और अमेरिका के बीच व्यापार की अपार संभावनाओं का जिक्र करते हुए ओबामा ने कहा कि दोनों देश के व्यापारिक संबध सही दिशा में बढ़ रहे हैं और अभी कई और क्षेत्र हैं जहां पर दोनों देश मिलकर काम कर सकते हैं .

 

 

 

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story केरल में आदिवासी युवक की हत्या पर बोले राहुल, कहा भीड़ की बर्बरता से स्तब्ध हूं