एबीपी न्यूज-नील्सन सर्वे : बीजेपी बना सकती है सरकार लेकिन सीएम नंबर वन पृथ्वीराज चव्हाण

By: | Last Updated: Friday, 12 September 2014 2:42 PM
Prithviraj Chavan is most popular

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाले एनडीए गठबंधन का जादू महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में भी सिर चढ़ कर बोलने वाला है. एबीपी न्यूज़-नीलसन के ताज़ा ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र  में बीजेपी-शिवसेना को न सिर्फ बहुमत मिल सकता है, बल्कि गठबंधन को 200 सीटें मिल सकती हैं.

 

कौन हैं सीएम की पहली पसंद?

ओपिनियन पोल के मुताबिक जब सवाल सीएम की पहली पसंद की आती है तो इस मोर्चे पर मौजूदा सीएम पृथ्वीराज चव्हाण बाज़ी मारते दिख रहे हैं. राज्य की एक चौथाई (26 फीसद) जनता उन्हें एक बार फिर बतौर सीएम देखना चाहती है. जनता की दूसरी पसंद है उद्धव ठाकरे. उन्हें 22 फीसद जनता बतौर सीएम देखना चाहती है. इस रेस में बीजेपी के महाराष्ट्र अध्यक्ष देवेंद्र फडणवीस हैं, उन्हें 17 फीसद जनता पसंद करती है. नितिन गडकरी, अजित पवार, राज ठाकरे और शरद पवार भी बतौर सीएम लोगों की पसंद हैं, लेकिन इन्हें चाहने वाले लोग काफी कम है.

 

पृथ्वीराज चव्हाण- 26

उद्धव ठाकरे-        22

देवेंद्र फडणविस-   17

नितिन गडकरी-     8

अजित पवार-        4

राज ठाकरे-           4

शरद पवार-           3

 

विनोद तडवे (बीजेपी) – 3

अशोक चव्हाण (कांग्रेस)- 3

सुशील कुमार शिंदे (कांग्रेस)-2

नारायण राणे (कांग्रेस)-2

जब एनडीए गठबंधन में सीएम की पहली पसंद को जाना गया तो शिवसेना के नेता उद्धव ठाकरे बतौर सीएम जनता की पहली पसंद पर थे. उनके बाद बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस थे. जब यही सवाल कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को लेकर किया गया तो पृथ्वीराज चव्हाण जनता की पहली पसंद थे.

 

लेकिन कांग्रेस के लिए परेशानी की बात यह है कि आधे से ज्यादा 53 फीसद लोगों का कहना है कि कांग्रेस साफ छवि वाले पृथ्वीराज चव्हाण को सीएम कैंडिडेट के तौर पर उतारती है तो भी वे कांग्रेस को वोट नहीं देंगे.  38 फीसद लोग उनके सीएम उम्मीदवार होने पर कांग्रेस को वोट देंगे.

ओपिनियन पोल के मुताबिक दो तिहाई लोगों का कहना है कि सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप से सरकार की छवि खराब हुई है और इसका असर आने वाले चुनाव पर पड़ेगा.

 

43 फीसद लोगों का मानना है कि मुसलमान और मराठों को शिक्षा और नौकरियों में आरक्षण देने से कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को फायदा हो सकता है. हालांकि 35 फीसद की राय है इससे सरकार को नुकसान होगा. 14 फीसद का मानना है कि इस चुनाव में रिजर्वेशन कोई  मुद्दा नहीं होगा.

 

पीएम के साथ किसी सरकारी कार्यक्रम में अब शरीक नहीं होने के पृथ्वीराज चव्हाण के फैसले पर मिलीजुली प्रतिक्रिया है. 42 फीसद ने उनके फैसले को सही माना है तो 45 फीसद इसके विरोध में हैं. बीते दिनों महाराष्ट्र में एक कार्यकर्म के दौरान मोदी समर्थकों ने चव्हाण की हूटिंग की थी.

 

एबीपी न्यूज़- नीलसन का ये पोल 24 अगस्त और 3 सितंबर के बीच किया गया है. 72 विधानसभा के 12,973 वोटरों की राय ली गई है. 

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Prithviraj Chavan is most popular
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ele2014 Prithviraj Chavan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017