ऑक्सीजन लगाकर डेड बॉडी AIIMS रेफर करते हैं निजी अस्पताल!

By: | Last Updated: Thursday, 4 September 2014 7:47 AM

नई दिल्ली: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में बीते एक साल में रेफर किए मरीज़ों की स्टडी चौंकाने वाली कहानी बयान कर रही हैं.

एम्स की छान-बीन के मुताबिक निजी अस्पताल मरीज के परिजनों के गुस्से के डर से अक्सर मुर्दा मरीज को एम्स रेफर कर देते हैं. कुछ मरीजों की हालत इतनी बुरी होती है कि लाने के दौरान ही उनकी मौत हो जाती है या कैजूअल्टी में एडमिशन करते वक़्त उनकी मौत हो जाती है.

 

एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर एमसी मिश्रा का कहना है कि बीते साल ये मैल्प्रैक्टिस यानी ग़लत व्यवहार तब नोटिस में आया, जब नोएडा स्थित एक अस्पाल ने एक दिन में तीन मरीज को रेफर किया और तीनों मरीजों की मौत स्पताल पहुंचने से पहले ही हो गई थी.

 

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक डॉक्टर मिश्रा ने कहा, “तीनों मरीज़ ऑक्सीजन लगाकर भेजे गए कि लगे कि उनकी हालत काफी नाज़ुक है, लेकिन जब उनकी नब्ज़ जांच की गई तो पाया गया कि वे मर चुके हैं. लेकिन मरीजों के परिजन की इसकी भनक तक नहीं थी.”

 

एम्स के चीफ का कहना है कि रेफरल केस की स्टडी से जाहिर हुआ है कि इस मैल्प्रैक्टिस में निजी अस्पताल के अलावा कई सरकार अस्पताल भी शामिल हैं.

 

उन्होंने कहा, “10 में से 8 मरीजों की हालत बहुत ही नाज़ुक होती है.”

 

एम्स ट्रॉमा सेंटर के हेड डॉक्टर संजीव बोई का कहना है कि इस मैल्प्रैक्टिस का शिकार होने वाले ज्यादातर मरीज गरीब परिवारों से आते हैं.

 

वह आग कहते हैं, “हमारे पास कोई सीधा सबूत नहीं है, लेकिन ऐसा मुमकिन है कि अस्पताल तब इन मरीजों को रेफर कर देते हैं, जब उन्हें लगाता है कि परिवार इसके इलाज का खर्च नहीं उठा सकते.”

 

अब एम्स के डायरेक्टर का कहना है कि उन्होंने नई पॉलिसी बनाई है जिसके तहत दूसरे अस्पतालों से आने वाले बेहद नाज़ुक मरीजों की भर्ती से पहले विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह ली जाएगी.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Private hospitals referring bodies to AIIMS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: aiims doctor hospital India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017