जम्मू कश्मीर: सीएम मुफ्ती मोहम्मद सईद के सलाहकार बनें प्रो अमिताभ मट्टू

By: | Last Updated: Saturday, 22 August 2015 4:31 AM
Prof Amitabh Mattoo appointed Advisor to J-K CM

श्रीनगर: प्रख्यात शिक्षाविद् और जम्मू यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रोफेसर अमिताभ मट्टू को आज जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का सलाहकार नियुक्त किया गया.

 

53 वर्षीय मट्टू को कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिलेगा. सईद की अध्यक्षता में यहां हुई कैबिनेट की बैठक के बाद एक सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी दी.

 

श्रीनगर में पैदा हुए मट्टू आस्ट्रेलिया इंडिया इंस्टीट्यूट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और संस्थापक निदेशक तथा आस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी आफ मेलबर्न में अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग के प्रोफेसर रहे हैं.

 

उन्हें संस्थाओं के नवोन्मेषी निर्माता तथा एक प्रेरणा और दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति निर्माण में प्रत्यनशील अग्रणी भारतीय बुद्धिजीवी के तौर पर देखा जाता है.

 

वह नई दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विवि से अवकाश पर हैं जहां वह स्कूल आफ इंटरनेशनल स्ट्डीज में निरस्त्रीकरण अध्ययन विभाग में प्रोफेसर पद पर कार्यरत हैं.

 

मट्टू राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के सदस्य रहे हैं जो भारत के प्रधानमंत्री का उच्च स्तरीय सलाहकार समूह है. वह इंडियन ऐसोसिएशन आफ इंटरनेशनल स्ट्डीज के अध्यक्ष भी हैं.

 

नवंबर 2002 से दिसंबर 2008 तक वह जम्मू विवि के सर्वाधिक युवा कुलपति और आधुनिक भारत के इतिहास में दूसरे सबसे युवा वाइस चांसलर रहे हैं.

 

वह भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध परिषद : आईसीएसएसआर :की शासकीय परिषद तथा नोबेल पुरस्कार विजेता एनजीओ पगवाश की कार्यकारिणी समिति और शासकीय परिषद में भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं. वह किशोर स्वास्थ्य पर लांसेट कमीशन के सदस्य भी हैं.

 

मट्टू विश्वभारती विश्वविद्यालय की शैक्षणिक परिषद तथा कर्नाटक केन्द्रीय विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के सदस्य हैं. वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के सलाहकार बोर्ड के सदस्य बनाए गए थे.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Prof Amitabh Mattoo appointed Advisor to J-K CM
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017