पंजाब विधानसभा उपचुनाव: शिरोमणि अकाली दल ने धूरी सीट कांग्रेस से छीनी

By: | Last Updated: Wednesday, 15 April 2015 8:27 AM
punjab_assembly_bypolls_results

संगरूर/नई दिल्ली: पंजाब में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल ने धूरी विधानसभा सीट कांग्रेस से छीन ली है. इस सीट पर उपचुनाव के लिए 11 अप्रैल को मतदान हुआ था और मतगणना आज हुई.

 

शिरोमणि अकाली दल के प्रत्याशी गोविंद सिंह लोंगोवाल ने कांग्रेस..सांझा मोर्चा के संयुक्त प्रत्याशी सिमर प्रताप सिंह को हराया. लोगोंवाल पूर्व मंत्री हैं और तीन बार विधायक रह चुके हैं जबकि सिंह राजनीति में नए हैं. वह पूर्व राज्यपाल और पूर्व मुख्यमंत्री सुरजीत सिंह बरनाला के पौत्र हैं.

 

धूरी सीट पर उपचुनाव इसलिए कराया गया क्योंकि यहां से विधायक अरविंद खन्ना :कांग्रेस: ने जनवरी में सीट से इस्तीफा दे दिया था. खन्ना पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के करीबी माने जाते हैं.

 

शिरोमणि अकाली दल .. बीजेपी की गठबंधन सरकार के कार्यकाल के पिछले आठ साल में शिरोमणि अकाली दल ने तीन और कांग्रेस ने एक उपचुनाव सीट जीती है.

 

पूर्व में शिरोमणि अकाली दल ने मोगा और तलवंडी साबो में हुए उपचुनाव जीते जबकि कांग्रेस ने पटियाला सीट बरकरार रखी थी.

 

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि लोंगोवाल ने सिंह को 37,501 मतों से हराया.

 

मतगणना की शुरूआत से ही लोगोंवाल सिंह से आगे चल रहे थे.

 

लोगोंवाल की जीत जहां सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रहे सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल के लिए बड़ी उपलब्धि है, वहीं राज्य में अंदरूनी कलह की शिकार कांग्रेस के लिए उसकी हार एक करारा झटका है.

 

लोंगोवाल वर्ष 1985, 1997 और 2002 में पंजाब विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे. वर्ष 2002 में वह प्रकाश सिंह बादल सरकार में मंत्री रहे. बादल और उनके पुत्र सुखबीर सिंह बादल ने लोगोंवाल के लिए धुआंधार प्रचार किया वहीं कांग्रेस के प्रचार पर उसकी कलह हावी हो गई.

 

पहली बार चुनाव लड़ने वाले सिंह की पराजय पंजाब में बरनाला परिवार के लिए बड़ा झटका है.

 

इस जीत के साथ ही शिरोमणि अकाली दल के विधायकों की संख्या 117 सदस्यीय विधानसभा में 59 हो गई है और यह आंकड़ा पूर्ण बहुमत के लिए आवश्यक संख्या से एक अधिक है. इसकी सहयोगी बीजेपी के 12 सदस्य, कांग्रेस के 43 सदस्य और निर्दलीयों की संख्या तीन है.

 

धूरी विधानसभा सीट में मतदान 11 अप्रैल को हुआ था.

 

आम आदमी पार्टी धूरी विधानसभा चुनाव से अलग रही. हालांकि उसके सांसद भगवंत सिंह मान ने पिछले साल संपन्न लोकसभा चुनाव में संगरूर संसदीय सीट के तहत आने वाली इस विधानसभा सीट से खासे वोट हासिल किए थे.

 

शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रत्याशी सुरजीत सिंह कालाबूला दोनों बड़े राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को कड़ी टक्कर नहीं दे पाए.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: punjab_assembly_bypolls_results
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017