31 अक्तूबर से शुरू होगा पुष्कर मेला

By: | Last Updated: Wednesday, 29 October 2014 9:43 AM
Pushkar Mela_Rajasthan_Ajmer_

जयपुर: राजस्थान के अजमेर जिले के पुष्कर में विश्व प्रसिद्घ पुष्कर मेला 31 अक्तूबर से 6 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा.

 

पर्यटन विभाग और पुष्कर मेला विकास समिति की ओर से आयोजित इस मेले में आने वाले आगंतुक और पर्यटक देश के सबसे बड़े पशु मेले का भी आंनद ले सकेंगे. मेले के दौरान सांस्कृतिक और संगीत कार्यक्रम भी पर्यटकों के लिए आकषर्ण का केंद्र रहेंगे.

 

अजमेर के पर्यटन अधिकारी एच एल शर्मा ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस मेले के लिए एक विस्तृत कार्यक्रम बनाया गया है. इसमें कई प्रतियोगिताएं, ग्रामीण खेलकूद गतिविधियां, पशु प्रदर्शनियां, ऊंट सज्जा शो और घोड़ा नृत्य प्रमुख रूप से शामिल होंगे.

 

उन्होंने बताया कि इन मेले के दौरान पर्यटकों के लिए कला व शिल्प बाजार, महा-आरती और दीपदान समारोह भी आयोजित किए जाएंगे .

 

हिंदू कैलेंडर के अनुसार, पुष्कर मेला कार्तिक माह की अष्टमी व चंद्र कैलेंडर के आठवें दिन शुरू होता है जो पूर्णिमा तक चलता है. इस मेले के शुरूआती तीन-चार दिनों में ऊंट और पशु व्यापार पूरे चरम पर होता है. इनके बाद के दिनों में धार्मिक गतिविधियां प्रमुख रहती हैं . इस दौरान यहां आने वाले भक्त पवित्र सरोवर में स्नान करते हैं जिसकी काफी धार्मिक महत्ता है .

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pushkar Mela_Rajasthan_Ajmer_
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017