मुंबई के कांदिवली थाने पहुंची राधे मां, थाने के बाहर समर्थक मौजूद

By: | Last Updated: Friday, 14 August 2015 2:08 AM
radhe_maa_to_appear_in_police_station

मुंबई/नई दिल्ली: कथित धर्म गुरु राधे मां 12 बजकर 15 मिनट पर  मुंबई के कांदिवली पुलिस स्टेशन में पूछताछ के लिए पहुंच गई हैं. राधे मां को जबरदस्त सुरक्षा के बीच कांदिवली थाने ले जाया गया है. पुलिस ने दहेज प्रताड़ने वाले आरोप पर राधे मां को समन जारी किया था. गौरतलब है कि मुंबई का मशहूर एमएम मिठाईवाला गुप्ता परिवार की बहू निक्की गुप्ता ने राधे मां और अपने पति सहित परिवार के सात सदस्यों के खिलाफ दहेज के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने की रिपोर्ट दर्ज करायी है.

 

एबीपी न्यूज़ संवाददाता गणेश ठाकुर के मुताबिक थाने के बाहर राधे मां के बाहर समर्थकों की भी जबरदस्त भीड़ थी. उनके समर्थक माथे पर राधे मां के नाम की पट्टी बांधी हुए हैं. राधे मां से यहां पूछताछ की जाएगी. पुलिस ने राधे मां से पूछने के लिए सवालों की लिस्ट बनाई है. पुलिस के अनुसार राधे मां से 2 से 3 घंटे तक पूछताछ होने की संभावना है.

 

इससे पहले स्वघोषित धर्म गुरु राधे मां पुलिस पूछताछ के लिए रवाना हुई थीं. पौने दस बजे राधे मां वालकेश्वर के घर से कांदिवली के लिए निकली. राधे मां ने किसी से कोई बात नहीं की. गोद में उठाकर एक भक्त उन्हें कार में बिठाने ले गया. घर से निकलते वक्त राधे मां भावुक दिख रही थीं.  दहेज उत्पीड़न के केस में उनसे पूछताछ की जानी है. कांदीवली थाने की दूरी में तय करने  में राधे मां को एक से डेढ घंटे का वक्त लगेगा.  राधे मां वालकेश्वर  के घर से निकलीं तो बेहद भावुक थी- राधे मां ने आंखें बंद किए हुई थीं.

 

इसी मामले में पूछताछ के लिए पुलिस ने राधे मां को समन जारी किया था. वहीं गुरुवार को डिंडोसी सेशन्स कोर्ट ने राधे मां की ओर से दाखिल की गई अग्रिम जमानत याचिका को खारिज कर दिया. राधे मां को आज दोपहर 12 बजे पुलिस स्टेशन में पूछताछ के लिए पहुंचना था.

 

इससे पहले थाने में पेश होने से पहले आज राधे मां दरगाह और गुरुद्वारे पहुंची. दरगाह पहुंच राधे मां ने चादर चढ़ाई जबकि गुरुद्वारे में जाकर अरदास भी की.

 

किन-किन धाराओं में केस

राधे मां को आज मुंबई के कांदिवली थाने में पूछताछ के लिए बुलाया गया है. राधे मां पर दहेज उत्पीड़न के लिए IPC की धारा 498A के तहत केस दर्ज है. IPC में ये धारा 1983 में महिलाओं पर पति और ससुराल वालों की तरफ से होने वाले अत्याचार रोकने के लिए जोड़ी गई थी. धारा संज्ञेय और गैर जमानती है- लेकिन राधे मां के मामले में पेंच ये है कि IPC की धारा 498A कहती है कि पति या उसके परिवार वालों की तरफ से उत्पीड़न में गिरफ्तारी होगी. राधे मां का उस शख्स के परिवार से सीधा कोई नाता नहीं जिसके खिलाफ निक्की गुप्ता नाम की महिला ने 498A में केस दर्ज कराया है. सामाजिक कार्यकर्ता नरेंद्र दाभोलाकर की बेटी समेत कानून के कई जानकार उन पर महाराष्ट्र के काला जादू विरोधी कानून के तहत केस दर्ज करने की मांग कर रहे हैं.

 

ये 498A का मामला है. पुलिस पूछताछ करेगी और सवालों के जो जवाब मिलेंगे उसके आधार पर राधे मां को जेल भी भेजा जा सकता है

पुलिस स्टेशन से पहले दरगाह और गुरुद्वारे में राधे मां 

राधे मां की मुश्किलें बढ़ गई हैं. राधे मां जेल की सलाखों के पीछे जा सकती हैं क्योंकि दहेज उत्पीड़न मामले में राधे में अग्रिम जमानत की याचिका खारिज हो चुकी है. राधे मां से इस मामले में मुंबई पुलिस पूछताछ भी करने वाली है. सवाल ये हो रहा है कि क्या जेल जाएंगी राधे मां?

 

आरोपों के चक्रव्यूह में फंसी राधे मां को इंसाफ के लिए ऊपर वाले का आसरा है लेकिन फिलहाल जो वो चाहती हैं वैसा कुछ भी होता दिखाई नहीं दे रहा है.. और इसीलिए कई नए सवाल खड़े हो गए हैं.

 

  • क्या जेल जाने वाली हैं राधे मां

  • क्या राधे मां को गिरफ्तारी का डर सता रहा है ?

  • क्या राधे मां मुंबई छोड़कर भागने की फिराक में हैं

इन तमाम सवालों के पीछे की वजह राधे मां पर लगे दहेज उत्पीड़न जैसे गंभीर आरोप हैं. इन आरोपों पर शुक्रवार को मुंबई पुलिस राधे मां से पूछताछ करने वाली है. राधे मां ने मुंबई पुलिस को प्रार्थनापत्र देकर ये कहा था कि शुक्रवार को उनके पहले से तय कार्यक्रम हैं इसलिए उन्हें पेश होने के लिए कुछ और वक्त दिया जाए. राधे मां की ये इच्छा अधूरी रह गई क्योंकि मुंबई पुलिस शुक्रवार को ही उनसे पूछताछ करेगी. इससे राधे मां को पहला झटका लगा था.

 

दूसरा जोरदार झटका उन्हें तब लगा जब मुंबई की ढिंडोशी सेंशस कोर्ट ने जेल जाने से बचने के लिए दी गई राधे मां की अग्रिम जमानत की अर्जी खारिज कर दी.

 

अब सवाल हो रहा है कि भक्तों पर आशीर्वाद की बारिश करने वाली राधे मां क्या जेल जाएंगी?

पेशी के लिए जाते वक्त भावुक दिखीं राधे मां 

अग्रिम जमानत की सुनवाई के दौरान राधे मां के वकीलों ने दलील दी की इस मामले में राधे मां को फंसाया गया है. राधे मां के वकील के मुताबिक, शिकायत कर्ता ने पहले सिर्फ अपने ससुरालवालों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था लेकिन जब शिकायतकर्ता की शिकायत को ज्यादा तवज्जो नहीं दी गई तब जानबूझकर राधे मां का नाम FIR में डाला गया ताकि इस मामले को और तूल मिल सकें.

 

वहीं आरोपी के वकील के तमाम तर्कों के खारिज करते हुये सरकारी पक्ष ने दलील दी की उनके पास राधे मां की कोई जानकारी नहीं है…अगर राधे मां को अग्रिम जमानत दी गई तो वो भाग भी सकती है…. दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद कोर्ट ने राधे मां की अग्रिम जमानत की याचिका को खारिज कर दी.

 

निकी गुप्ता के वकील क्षितीज मेहता का कहना है, ‘हमारा मुख्य OBJECTION था कि वो बैंकॉक भाग सकती है. अब राधे मां को कल पुलिस के सामने पेश होना होगा, पुलिस खुद भी कोग्नीजेंस ले सकती है. हमने कोर्ट में कहा कि वो इंडिया या मुंबई छोड़ कर ना भाग जाये. कोर्ट ने सबकी बात सुनी जिसके बाद राधे मां की एंटी-सिपेटरी बेल एप्लीकेशन रिजेक्ट कर दी गयी.’

 

स्टिंग ऑपेरशन: चिकन खाती हैं, गिड़गिड़ाती हैं और गालियां भी सुनती हैं राधे मां 

 

दरअसल मामला दर्ज होने के बाद मुंबई के वालकेश्वर इलाके में रह रही है राधे मां के मुंबई से बाहर जाने की खबर मिली… राधे मां के कार्यक्रम के अनुसार वो अपने भक्तों से मिलने सुबह मुंबई एयरपोर्ट से हिमाचल और चंढीगढ जाने वाली थी… राधे मां का बाकायदा टिकट भी बुक हो चुका था..

 

लेकिन राधे मां के इरादों की भनक मुंबई पुलिस के आला अधिकारियों को लग गई.. फिर क्या था आनन फानन में राधे मां का पता लगाने के लिये मुंबई क्राइम ब्रांच को राधे मां के वालकेश्वर के घर भेजा गया..यहां क्राइम ब्रांच के अधिकारीय़ों ने राधे मां के पीए संजीव गुप्ता से पुछताछ की और राधे मां के सभी कार्यक्रमों की जानकारी मांगी…

 

क्या है मामला

राधे मां पर निक्की नकुल गुप्ता नाम की महिला ने दहेज के लिए परेशान करने के आरोप लगाए हैं. निक्की के मुताबिक अप्रैल 2012 को मुंबई में उसकी शादी नकुल गुप्ता से हुई–नकुल गुप्ता का नाता मुंबई के उसी घर से है जहां राधे मां रहती है घर के मालिक मनमोहन गुप्ता के भांजे हैं नकुल गुप्ता और परिवार की तरह राधे मां को मानते हैं आरोप है कि नकुल के परिवार ने राधे मां के कहने पर ही निक्की के साथ रिश्ते के लिए हामी भरी और फिर शादी से पहले ही राधे मां और निक्की के ससुराल वालों की मांगें शुरू हो गई थीं.

 

आधी रात फ्लर्ट करने वाली ये कैसी देवी हैं राधे मां! 

 

आरोप के मुताबिक शादी में परिवार ने करीब 1 करोड़ रुपये खर्च किये.  लेकिन इसके बाद भी निक्की के ससुरालवाले राधे मां के लिए लाखों रुपये और खर्च करवाना चाहते थे. निक्की के भाई रौनक के मुताबिक गुप्ता परिवार ने उनसे राधे मां के लिए एक हेलिकॉप्टर, शादी समारोह तक पहुंचने के लिए  मर्सिडीज गाड़ी, एक क्रेन, गोल्ड नेकलेस,  डिज़ाइनर चोला और श्रृंगार का सामान मंगवाया.  जिसका पूरा खर्चा करीब 7 लाख रुपये था.

 

हालांकि राधे मां अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को खारिज करती रही हैं लेकिन ये भी लग रहा है कि राधे मां शायद गिरफ्तारी से डर रही हैं. राधे मां के वकील दावा कर रहें है कि राधे मां पुलिस के सामने पेश भी होंगी और जांच में सहयोग भी करेंगी. वहीं मुंबई पुलिस ने भी राधे मां से पूछताछ के लिए सवालों की एक लंबी चौड़ी लिस्ट तैयार कर रखी है.  ये 498A का मामला है. पुलिस पूछताछ करेगी और सवालों के जो जवाब मिलेंगे उसके आधार पर राधे मां को जेल भी भेजा जा सकता है.

 

यह भी पढ़ें-

भक्त रहीं डॉली बिंद्रा ने कहा, ‘राधे मां से है जान को खतरा’

नया फर्जीवाड़ा: फर्जी पते की गाड़ी में धूमतीं हैं राधे मां

पहली बार मीडिया के सामने आईं राधे मां, सवालों से हुई बेहोश 

पर्दे पर ‘राधे मां’ के किरदार में दिखेंगी अभिनेत्री मल्लिका शेरावत? 

राधे मां को कोर्ट से राहत नहीं, कल मुंबई पुलिस करेगी पूछताछ 

…तो सनी लियोनी की बड़ी फैन हैं राधे मां! 

राधे मां बनीं पलक ने लाल स्कर्ट पहन कपिल को रिझाया! 

 

ABPNews EXCLUSIVE: ये है राधे मां का नया ठिकाना

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: radhe_maa_to_appear_in_police_station
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: dowry Mumbai police station radhe maa
First Published:

Related Stories

पुराने अंदाज में किरन बेदी, रात में स्कूटी पर सवार होकर लिया महिला सुरक्षा का जायजा
पुराने अंदाज में किरन बेदी, रात में स्कूटी पर सवार होकर लिया महिला सुरक्षा...

पुडुचेरी: पुडुचेरी की उप राज्यपाल किरण बेदी ने रात में भेष बदलकर केंद्र शासित प्रदेश में...

LIVE: मुजफ्फरनगर के खतौली के पास कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्तः 5 लोगों की मौत, 34 घायल
LIVE: मुजफ्फरनगर के खतौली के पास कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्तः 5...

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है. मुजफ्फरनगर में खतौली के पास...

गायों के 'सीरियल किलर' की एक और काली करतूत, 93 लाख के घोटाले का आरोप!
गायों के 'सीरियल किलर' की एक और काली करतूत, 93 लाख के घोटाले का आरोप!

नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ में बीजेपी नेता हरीश वर्मा जो 200 से ज्यादा गायों को भूखा मारने के आरोप में...

गोरखपुर ट्रेजडी: राहुल ने की मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात, BRD अस्पताल भी जाएंगे
गोरखपुर ट्रेजडी: राहुल ने की मृतक बच्चों के परिजनों से मुलाकात, BRD अस्पताल भी...

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पिछले दिनों बीआरडी अस्पताल में हुई बच्चों की मौत से मचे...

बड़ी खबर: जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस के बड़े नेता नारायण राणे
बड़ी खबर: जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस के बड़े नेता नारायण...

मुंबई: महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़ा भूकंप आने की तैयारी में है. महाराष्ट्र में कांग्रेस...

JDU की बैठक में बड़ा फैसला, चार साल बाद फिर NDA में शामिल हुई नीतीश की पार्टी
JDU की बैठक में बड़ा फैसला, चार साल बाद फिर NDA में शामिल हुई नीतीश की पार्टी

पटना: बिहार की राजनीति में आज का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. पटना में नीतीश की पार्टी की जेडीयू...

यूपी: मदरसों को लेकर योगी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला, अब जरुरी होगा रजिस्ट्रेशन
यूपी: मदरसों को लेकर योगी सरकार का दूसरा बड़ा फैसला, अब जरुरी होगा...

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक अहम फैसले के तहत शुक्रवार से प्रदेश के सभी...

बाढ़ का कहर जारी: बिहार में अबतक 153  तो असम में 140 से ज्यादा की मौत
बाढ़ का कहर जारी: बिहार में अबतक 153 तो असम में 140 से ज्यादा की मौत

पटना/गुवाहाटी: बाढ़ ने देश के कई राज्यों में अपना कहर बरपा रखा है. बाढ़ से सबसे ज्यादा बर्बादी...

CM योगी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- 'गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट न बनाएं'
CM योगी का राहुल गांधी पर निशाना, बोले- 'गोरखपुर को पिकनिक स्पॉट न बनाएं'

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज स्वच्छ यूपी-स्वस्थ...

नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड...

जिनेवा: आईएफआरसी यानी   ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज’ ने...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017