'हिंदू अपने ढंग से निपटना शुरु कर देंगे तो मुंह छिपाने लायक नहीं रहेंगे'

By: | Last Updated: Saturday, 10 October 2015 11:21 AM
Raghuvansh says Rishi-Maharshi also used to eat beef

नई दिल्ली: बिहार चुनाव में गोमांस को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा विवाद लालू यादव की पार्टी के नेता रघुवंश प्रसाद के बयान को लेकर हुआ है. रघुवंश प्रसाद ने कहा है कि ऋषि मुनि भी बीफ खाते थे. रघुवंश के बयान को लेकर सीतामढ़ी में केस दर्ज हुआ है. बीजेपी और संत समाज ने बयान को अपमान बताया है.

 

बिहार चुनाव में गोमांस का मुद्दा आज फिर से गर्मा गया. लालू यादव के बाद अब उनकी ही पार्टी के एक और नेता रघुवंश प्रसाद सिंह ने गोमांस खाने को लेकर विवादित बयान दे दिया. रघुवंश प्रसाद ने इतिहास के हवाले से दावा किया कि पहले के जमाने में ऋषि-मुनि भी गोमांस खाते थे.

 

रघुवंश प्रसाद के इस बयान के बाद बवाल मच गया. रघुवंश सिंह के बीफ वाले बयान पर बीजेपी सांसद महंत आदित्यनाथ भड़के. उन्होंने कहा कि हिंदू अपने ढंग से निपटना शुरु कर देंगे तो लोग मुंह छिपाने लायक नहीं रहेंगे.

 

ऋषि-मुनि भी बीफ खाया करते थे: आरजेडी नेता रघुवंश सिंह 

दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि राजनीति में स्वार्थ साधने के तरीके बंद होने चाहिए. लेकिन पीएम की अपील के बावजूद बीजेपी ने रघुवंश प्रसाद के बयान पर प्रतिक्रिया दी. बीजेपी ने इसे हिंदूओं का अपमान करार दिया है.

 

बीफ पर लालू की पार्टी के नेता के बयान से संत समाज भी गुस्से में है. रघुवंश प्रसाद के बयान पर इतिहासकार दो धड़ों में बंट गए हैं. कई इतिहासरकार मानते हैं कि वैदिक काल में गोमांस खाया जाता था. इतिहासकार ए एल बाशम की किताब में लिखा है कि भारत में गाय का मांस खाया जाता था, लेकिन दक्षिणपंथी विचारक इससे इनकार करते हैं.

 

पिछले कुछ दिनों से बीफ और गोमांस को लेकर विवाद जारी है. लेकिन ये समझना जरूरी है कि आखिर बीफ है क्या चीज?

 

बीफ का मतलब जानवरों का मांस होता है जिनमें मुख्य तौर पर भैंस का मांस शामिल है लेकिन भारत में गाय का मांस बीफ शब्द में शामिल नहीं माना जाता है.

 

अभी कुछ ही दिन बीते हैं जब आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने गोमांस को लेकर विवादित बयान दिया था. जिसके बाद लालू यादव को अपने बयान पर सफाई तक देनी पड़ी थी. इन बयानों से सवाल उठता है कि क्या लालू और रघुवंश प्रसाद का बयान ही आरजेडी की भी राय है?

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Raghuvansh says Rishi-Maharshi also used to eat beef
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017