लड़ाकू विमान खरीद: राहुल गांधी का 'स्कैम अलर्ट', कहा- पीएम मोदी के दोस्त हैं डील की रेस में

लड़ाकू विमान खरीद: राहुल गांधी का 'स्कैम अलर्ट', कहा- पीएम मोदी के दोस्त हैं डील की रेस में

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 100 से अधिक लड़ाकू विमान खरीद प्रक्रिया पर कहा कि मोदी स्कैम अलर्ट! 15 बिलियन डॉलर के लड़ाकू विमान डील का दोबारा टेंडर किया जाएगा. पीएम मोदी के दोस्त स्ट्रेटजिक पार्टनर बनने की रेस में सबसे आगे हैं.

By: | Updated: 07 Apr 2018 11:12 AM
Rahul Gandhi Attacks on PM Modi Over IAF Fighter jets procurement Process

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने भारतीय वायुसेना (एयरफोर्स) के लिए 100 से अधिक लड़ाकू विमान खरीद के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने डील में घोटाले की आशंका जताते हुए 'अलर्ट' किया है. उन्होंने राफेल डील में हुए 40 हजार रुपये के कथित घोटाले का भी जिक्र किया.


राहुल ने ट्विट कर कहा, ''मोदी स्कैम अलर्ट! 15 बिलियन डॉलर के लड़ाकू विमान डील का दोबारा टेंडर किया जाएगा. पीएम मोदी के दोस्त स्ट्रेटजिक पार्टनर बनने की रेस में सबसे आगे हैं.''





आपको बता दें कि राहुल गांधी राफेल डील पर भी सवाल उठा चुके हैं. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगाया है कि उनकी सरकार के कारण फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान के सौदे में देश को 40,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.


केंद्र की मोदी सरकार ने सितंबर 2016 में फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने का फैसला किया था. यह करीब 59,000 करोड़ का सौदा है. हालांकि इसमें देरी हो रही है.


अब मोदी सरकार ने वायुसेना के लिए 114 लड़ाकू विमान खरीदने का फैसला किया है. इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है. इनमें से 15 प्रतिशत फाइटर जेट्स (लड़ाकू विमान) विदेशी कंपनियों से सीधे खरीदे जाएंगे और बाकी 85 प्रतिशत 'मेक इन इंडिया' के तहत देश में ही तैयार किए जाएंगे. इसके लिए स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप के तहत कोई भी भारतीय कंपनी किसी विदेशी कंपनी से करार कर इस टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा ले सकती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Rahul Gandhi Attacks on PM Modi Over IAF Fighter jets procurement Process
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश राजिन्दर सच्चर का निधन, 'सच्चर कमेटी' के रहे थे अध्यक्ष