राफेल सौदे का सच सामने नहीं आने देना चाहते हैं पीएम, संसद सत्र में हो रही है देरी: राहुल गांधी | Rahul Gandhi attacks on PM Modi over Rafale deal

संसद सत्र में हो रही देरी पर राहुल ने साधा निशाना, कहा- राफेल सौदे का सच सामने नहीं आने देना चाहते हैं पीएम

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी जी इन सवालों का जवाब देने से बच रहे हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि राफेल सौदे से संबंधित मुद्दों का सच गुजरात चुनाव से पहले जनता के सामने नहीं आना चाहिए.’’

By: | Updated: 25 Nov 2017 08:15 PM
Rahul Gandhi attacks on PM Modi over Rafale deal

दाहेगाम: राहुल गांधी ने गुजरात के गांधीनगर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने पीएम मोदी पर आरोप लगाया कि वे चुनाव से पहले करोड़ों रुपये के राफेल सौदे की सच्चाई को सामने नहीं आने देना चाहते. राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि एनडीए सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में देरी कर रही है क्योंकि मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले सदन में राफेल सौदे संबंधित मुद्दों पर चर्चा नहीं चाहते.


गांधीनगर जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मैं मोदी जी से (राफेल मुद्दे पर) तीन सवाल पूछूंगा. पहला, क्या पहले और दूसरे सौदे (फ्रांसीसी कंपनी के साथ) में विमानों की कीमतों में अंतर है और क्या भारत ने दूसरे सौदे के अनुरूप अधिक या कम धन का भुगतान किया ?’’


राहुल गांधी ने कहा, ‘‘और, क्या उद्योगपति (जिसकी कंपनी ने फ्रांसीसी कंपनी के साथ संयुक्त उपक्रम स्थापित किया है), जिसे सौदा दिया गया, ने कभी विमानों का विनिर्माण किया?’’ कांग्रेस नेता ने यह भी जानना चाहा कि राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए पिछले साल फ्रांस के साथ सौदा करते समय क्या सही प्रक्रिया का पालन किया गया.


कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, ‘‘और एक अधिक महत्वपूर्ण सवाल, क्या आपने यथोचित सरकारी प्रक्रिया का पालन किया? (तत्कालीन) रक्षामंत्री गोवा में मछली पकड़ते क्यों दिखे थे? और क्या (बड़े सौदे के लिए) सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडल समिति से मंजूरी ली गई थी?’’ राहुल ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री इस डर की वजह से इन सवालों का जवाब देने से बच रहे हैं कि उनके गृह राज्य में महत्वपूर्ण चुनाव से पहले सचाई सामने आ जाएगी.


राहुल गांधी ने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी जी इन सवालों का जवाब देने से बच रहे हैं क्योंकि वह चाहते हैं कि राफेल सौदे से संबंधित मुद्दों का सच गुजरात चुनाव से पहले जनता के सामने नहीं आना चाहिए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘राफेल भारतीय वायुसेना, राष्ट्रीय सुरक्षा, शहीदों से जुड़ा मुद्दा है. मोदी जी को देश और गुजरात के लोगों के सामने इन सवालों का जवाब देना होगा.’’ अमेठी से सांसद राहुल ने कहा कि मीडिया के लोगों ने उनसे बहुत से सवाल पूछे, लेकिन उन्होंने राफेल मुद्दों पर प्रधानमंत्री से नहीं पूछा.


राहुल ने कहा कि मोदी जी गुजरात के कई दौरे करेंगे. संवाददाता मुझसे बहुत से सवाल पूछते हैं. उन्होंने मीडिया से कहा कि आप पीएम मोदी से राफेल सौदे के मुद्दे पर सवाल क्यों नहीं पूछते.


प्रधानमंत्री का अगले सप्ताह गुजरात में कई चुनावी रैलियों को संबोधित करने का कार्यक्रम है. गुजरात में विधानसभा की 182 सीट हैं जहां दो चरणों में नौ और 14 दिसंबर को मतदान होगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Rahul Gandhi attacks on PM Modi over Rafale deal
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story बीयर के शौकीनों के लिए खुशखबरी,अब मिलेगी ताजी बीयर