महाराष्ट्र: किसानों के हक की आवाज उठाएंगे राहुल गांधी, 15 किलोमीटर की पदयात्रा शुरू

By: | Last Updated: Thursday, 30 April 2015 1:10 AM
Rahul gandhi In nagpur for Padyatra

नागपुर: राहुल गांधी आज महाराष्ट्र के विदर्भ के दौरे पर हैं. अमरावती में किसानों से मिल रहे हैं. उनके हक की आवाज उठाने के लिए पदयात्रा कर रहे हैं. 15 किलोमीटर की पदयात्रा अमरावती के गूंजी गांव से शुरू हो गई है जो रामगांव तक जाएगी.

लाइव अपडेट:

  • इस दौरान कांग्रेस नेता का अभिवादन करने के लिए कोंधाली और तालेगांव में लोगों को सड़कों के किनारे पंक्तियों में खड़े देखा गया. राहुल गुंजी के लिए आगे जाने से पहले कुछ देर तालेगांव रूके.

  • राहुल ने उनका अभिवादन करने वाले लोगों से बात की और उन्हें प्रभावित करने वाले मुद्दों और समस्याओं को जानने की कोशिश की.

  • वह गुंजी से रामगांव के बीच पांच गांवों का दौरा करेंगे और बेमौसम बारिश के कारण फसलें तबाह होने से भारी नुकसान झेल रहे किसानों से मुलाकात करेंगे.

  • उनके साथ महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण और कांग्रेस की राज्य इकाई के वरिष्ठ नेता हैं.

  • महाराष्ट्र कृषि संबंधी गंभीर संकट का सामना करने वाले राज्यों में से एक है और विदर्भ क्षेत्र के अमरावती में इस साल कई किसानों ने आत्महत्या की है.

  • राहुल की यात्रा से पहले मंगलवार को जिले की मोर्शी तहसील में किसान गजानन शेषराव खोंगल ने कथित रूप से कुएं में कूदकर आत्महत्या कर ली थी.

 

बीती रात राहुल गांधी नागपुर पहुंचे थे. खास बात ये रही कि दिल्ली से नागपुर पहुंचने के लिए कल राहुल गांधी फ्लाइट से तो गए लेकिन इकोनॉमी क्लास में आम यात्रियों के साथ बैठकर. इससे पहले पंजाब गए थे तब ट्रेन की जनरल बोगी से सफर किया था.

इकनॉमी क्लास में यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने विमान में बच्चों के साथ की बातचीत और राहुल तस्वीर में एक छोटे बच्चे को गोद में बिठाए दिखे.

 

पानी पी-पी कर मोदी सरकार को कोस रहे हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी जब से छुट्टी से लौटे हैं उनके तेवर बदले हुए हैं. अपनी छवि बदल रहे हैं. लोगों के दिलों में उतरने की कोशिश कर रहे हैं और सीधे पीएम मोदी पर चोट कर रहे हैं. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी जब से छुट्टी से लौटे हैं पानी पी पीकर मोदी सरकार को कोस रहे हैं.

 

59 दिन के अज्ञातवास से लौटने के बाद राहुल गांधी फुल एक्शन में दिखाई दे रहे हैं. शुरुआत 19 अप्रैल को जमीन बिल के मुद्दे से की थी और पिछले दस दिन में राहुल गांधी बाउंसर पर बाउंसर मारे जा रहे हैं.

 

मंगलवार को राहुल गांधी किसानों का हाल जानने पंजाब गए थे और बुधवार को पंजाब से लौटते ही राहुल ने ना सिर्फ किसानों के मुद्दे पर मोदी पर हमला किया बल्कि उनके विदेश दौरे पर भी तंज कसा. राहुल अब सही वक्त पर सही जगह वार करने से भी नहीं चूकते.

 

राहुल गांधी पिछले 11साल से संसद का हिस्सा हैं लेकिन अमेठी के सांसद की आवाज शायद कभी सदन में सुनने को मिलती थी.. और जब कभी भी राहुल बोले वो मौका इतिहास बनकर दर्ज हो गया.. पिछले दस दिन में राहुल गांधी सदन में करीब 28 मिनट बोल चुके हैं. जबकि पिछले 11 सालों में राहुल गांधी सिर्फ दो मौकों पर बोले और वो भी सिर्फ…. मिनट.

 

लेकिन पिछले दस दिनों में राहुल जिस तरह से सवाल उठा रहे हैं उससे तो लग रहा है कि राहुल गांधी पिछले 11 सालों की चुप्पी की कसर पूरी कर लेना चाहते हैं. बुधवार को राहुल ने सदन में करीब 4 मिनट तक भाषण दिया हालांकि भाषण के बाद राहुल पर तीखे हमले भी हुए.

 

नागपुर में हुआ भव्य स्वागत

कांगग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बीती रात नागपुर पहुंचे. गौरतलब है कि महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में कई किसानों ने आत्महत्या की है. राहुल का महिलाओं समेत पार्टी के कार्यकर्ताओं ने यहां पहुंचने पर भव्य स्वागत किया और उनकी प्रशंसा में नारे लगाए.

 

महाराष्ट्र के यवतमाल की रहने वाली कलावती ने राहुल गांधी से उनको किए वादे को पूरा करने की मांग की..राहुल गांधी ने कलावती के बच्चों की पढाई और नौकरी का वादा किया था.

कांग्रेस नेता रात 10 बजे के करीब नागपुर हवाई अड्डे पर उतरे. वह यहां निर्धारित समय से 40 मिनट पहले पहुंचे. हवाई अड्डे के बाहर भगदड़ जैसी स्थिति हो गई क्योंकि पार्टी कार्यकर्ता उन्हें बधाई देने के लिए एक-दूसरे को धक्का दे रहे थे. पुलिस को उत्साही कार्यकर्ताओं को नियंत्रित करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और लगाए गए कुछ बैरिकेड इस अव्यवस्था में टूट गए.

 

44 वर्षीय अमेठी के सांसद ने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा दिए गए माला और गुलदस्ते को स्वीकार किया और उसके बाद कार में बैठकर रवाना हो गए. महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण, पूर्व सांसद विलास मुत्तेमवार, पूर्व मंत्री अनीस अहमद और नागपुर नगर कांग्रेस अध्यक्ष विकास ठाकरे समेत अन्य ने हवाई अड्डे पर राहुल की अगवानी की.

India News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rahul gandhi In nagpur for Padyatra
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017