19 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, सोमवार को तय होगी तारीख

19 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष, सोमवार को तय होगी तारीख

ताजपोशी की प्रक्रिया के साथ-साथ वो गुजरात में प्रचार भी जारी रखेंगे. पार्टी अपने नए अध्यक्ष को गुजरात में जीत का तोहफा देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

By: | Updated: 19 Nov 2017 08:07 AM
Rahul Gandhi May Be Congress president after 19 years, Decision Tomorrow

नई दिल्ली: अगले 2 हफ्तों के अंदर 19 साल बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस यानी कांग्रेस पार्टी को नया अध्यक्ष मिलने वाला है. पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी का निर्विरोध नया अध्यक्ष चुना जाना तय है.


पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नए अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों को तय करने के लिए सीडब्लूसी यानी कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक 20 नवम्बर को सुबह साढ़े दस बजे बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक गुजरात चुनाव के पहले राहुल की ताजपोशी हो जाएगी.


कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में अध्यक्ष पद के चुनाव की तारीख तय की जाएगी. चुनाव की अधिसूचना जारी होने से लेकर उम्मीदवारों के नामांकन से लेकर नाम वापसी और मतदान की तारीखों का एलान किया जाएगा.


अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के सदस्य अध्यक्ष पद के लिए पीसीसी यानी प्रदेश कांग्रेस कमिटी के सदस्य वोट करते हैं. हालांकि कांग्रेस में नए अध्यक्ष का जो चुनाव होने जा रहा है वो महज औपचारिकता है क्योंकि राहुल के सामने किसी और के उम्मीदवार बनने की कोई संभावना नहीं है. इसके अलावा ताजा सांगठनिक चुनावों के बाद नई चुनी गई प्रदेश कमेटियां राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने का प्रस्ताव पास कर चुकी हैं. कांग्रेस को इस साल के अंत तक सांगठनिक चुनाव पूरा करना है.


नए अध्यक्ष के चुने जाने के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी एआईसीसी के अधिवेशन में इस पर मुहर लगेगी और नई कांग्रेस वर्किंग कमिटी चुनी जाएगी. कांग्रेस वर्किंग कमिटी पार्टी में फैसले लेने वाली सर्वोच्च इकाई है. फिलहाल 1998 से सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष हैं. 47 साल के राहुल गांधी 2004 से संसद में उत्तरप्रदेश के अमेठी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.


जिस तरह गुजरात चुनाव के पहले राहुल की ताजपोशी होने वाली है ऐसे में गुजरात चुनाव कांग्रेस के लिए काफी अहम हो जाता है. पिछले दिनों राहुल ने गुजरात में जम कर प्रचार किया है और अब टिकटों को अंतिम रूप देने में लगे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Rahul Gandhi May Be Congress president after 19 years, Decision Tomorrow
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story आपके आधार को किस-किस कंपनी ने कब-कब इस्तेमाल किया, जानें- कैसे देख सकते हैं आधार यूज़्ड हिस्ट्री