rahul gandhi will file nomination today for congress presidential election आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे राहुल गांधी, मेगा इवेंट बनाने की तैयारी में कांग्रेस

आज कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे राहुल, मेगा इवेंट बनाने की तैयारी में पार्टी

एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की सूरत में 19 दिसंबर को वोटिंग कराई जाएगी. अगर वोटिंग हुई तो इसके नतीजे 19 दिसंबर को ही घोषित किए जाएंगे.

By: | Updated: 04 Dec 2017 12:26 PM
rahul gandhi will file nomination today for congress presidential election

नई दिल्ली: कांग्रेस में राहुल राज की तैयारी आज से शुरू हो रही है. पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी आज अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. अध्यक्ष पद के लिए अब तक किसी भी प्रत्याशी ने पर्चा दाखिल नहीं किया है. ऐसे में राहुल के निर्विरोध अध्यक्ष बनने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है. पार्टी में लंबे समय से राहुल को कमान दिए जाने की मांग उठती रही है.


अध्यक्ष बनने के बाद राहुल गांधी की राह नहीं होगी आसान, सामने होंगी ये चुनौतियां


कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद रहेंगे 900 कांग्रेसी डेलीगेट्स


पार्टी अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के नामांकन के दौरान देशभर से आए करीब 900 कांग्रेसी डेलीगेट्स कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद रहेंगे. माना जा रहा है कि राहुल के नामांकन को भव्य बनाने के लिए इतनी बड़ी संख्या में डेलिगेट्स दिल्ली पहुंच रहे हैं.


कांग्रेस के संविधान की प्रक्रिया के मुताबिक, अध्यक्ष पद के एक उम्मीदवार के लिए 10 AICC सदस्य प्रस्ताव करते हैं. जानकारी के मुताबिक 10-10 AICC सदस्यों के 90 ग्रुप राहुल के लिए प्रस्ताव जमा करेंगे.


IN PICS: कांग्रेस अध्यक्ष बनने से पहले पढ़ें राहुल गांधी का पूरा रिपोर्ट कार्ड


चुनावी प्रक्रिया से पहले राजघाट जा सकते हैं राहुल


सूत्रों के मुताबिक मौजूदा अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी राहुल के प्रस्तावकों में शामिल हो सकते हैं. इस चुनावी प्रक्रिया से पहले राहुल गांधी राजघाट जा सकते हैं. इसके बाद उनके मंदिर जाने की भी संभावना है.


13 साल पहले राष्ट्रीय राजनीति में आए थे राहुल, वक्त के साथ बढ़ती गईं जिम्मेदारियां


नामांकन का आज आखिरी दिन


बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है. कल यानि पांच दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच के बाद वैध उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जाएगी. 11 दिसंबर को उम्मीदवार के नाम वापसी की आखिरी तारीख है. एक से ज्यादा उम्मीदवार होने की सूरत में 19 दिसंबर को वोटिंग कराई जाएगी. अगर वोटिंग हुई तो इसके नतीजे 19 दिसंबर को ही घोषित किए जाएंगे.


हालांकि हाल में उठे विरोध के कुछ सुरों के बावजूद इसकी संभावना न के बराबर है. ऐसे में राहुल के अध्यक्ष बनने का रास्ता आज ही साफ होना तय है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: rahul gandhi will file nomination today for congress presidential election
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story संसद शीतकालीन सत्र: केंद्र सरकार ने 14 दिसंबर को बुलाई सर्वदलीय बैठक